scriptहैकर्स ने खाली कर दिया देश का ये बड़ा बैंक, उड़ा लिए इतने करोड़ रुपए | Cyber attack at Pune bank: 94 crore rupee siphoned off by hackers | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

हैकर्स ने खाली कर दिया देश का ये बड़ा बैंक, उड़ा लिए इतने करोड़ रुपए

बैंक के अधिकारियों के अनुसार हैकर्स ने इस घटना को दो बार में अंजाम दिया है। बैंक से चुराए गए रुपयों को विदेशी बैंक खातों में ट्रांसफर किया गया है।

Aug 14, 2018 / 11:56 am

Manoj Kumar

नई दिल्ली। महाराष्ट्र के पुणे में सबसे पुराने बैंक कॉसमॉस कोऑपरेटिव बैंक में साइबर अटैक का मामला सामने आया है। यह साइबर अटैक बैंक के गणेशखंड रोड स्थित मुख्यालय में किया गया है। इस अटैक के जरिए हैकर्स ने बैंक से दो बार में 94 करोड़ रुपए विदेश के बैंक खातों में ट्रांसफर किए हैं। इस संबंध में बैंक की ओर से पुणे के चतुशृंगी थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। बैंक की ओर से दर्ज कराई गई रिपोर्ट के अनुसार, हैकर्स ने इस अटैक को दो बार में अंजाम दिया है। इसमें एक घटना 11 अगस्त और दूसरी घटना 13 अगस्त की है।
एेसे दिया घटना को अंजाम

बैंक की ओर से पुलिस को दी गई सूचना के अनुसार हैकर्स ने कॉसमॉस कोऑपरेटिव बैंक के गणेशखंड रोड स्थित मुख्यालय के एटीएम को निशाना बनाया। पुलिस को दी सूचना में बैंकर अधिकारियों ने कहा है कि हैकर्स ने 80.5 करोड़ रुपए डेबिट कार्ड से 14849 ट्रांजेक्शन के जरिए और 13.9 करोड़ रुपए स्विफ्ट ट्रांजेक्शन के जरिए विदेशी खातों में ट्रांसफर किए हैं। बैंक की ओर से दर्ज कराई गई रिपोर्ट के अनुसार, हैकर्स ने इस घटना को 11 अगस्त और 13 अगस्त 2018 को अंजाम दिया है। पुलिस और साइबर क्राइम सेल की अलग-अलग टीमें इस मामले के खुलासे के लिए जुट गई हैं।
मालवेयर अटैक से दिया घटना को अंजाम

बैंक अधिकारियों के अनुसार हैकर्स ने मालवेयर अटैक के जरिए इस घटना को अंजाम दिया है। पुलिस को दी सूचना के अनुसार हैकर्स ने मालवेयर अटैक के जरिए हजारों डेबिट कार्ड्स का डाटा चुरा लिया। इसके बाद इस घटना को अंजाम दिया। बैंक के शीर्ष अधिकारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए इस पूरी घटना की जानकारी दी जाएगी। आपको बता दें कि कॉसमॉस बैंक भारत के पुराने कोऑपरेटिव बैंकों में से एक है। कॉसमॉस बैंक की स्थापना सन 1906 में हुई थी।

Home / Business / Economy / हैकर्स ने खाली कर दिया देश का ये बड़ा बैंक, उड़ा लिए इतने करोड़ रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो