scriptअरुण जेटली ने कहा, नोटबंदी साहसिक निर्णय, शीघ्र होगा पुनर्मुद्रीकरण | Demonetisation is a bold step, says Arun Jaitley | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

अरुण जेटली ने कहा, नोटबंदी साहसिक निर्णय, शीघ्र होगा पुनर्मुद्रीकरण

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मोदी सरकार के 500 और एक हजार के नोटों के प्रचलन को बंद करने के निर्णय को साहसिक बताते हुए शनिवार को कहा कि भारत के पास नोटबंदी जैसे निर्णय लेने और उसे लागू करने में क्षमता है तथा शीघ्र पुनर्मुद्रीकरण हो जाएगा। 

Dec 17, 2016 / 05:40 pm

umanath singh

Arun Jaitley

Arun Jaitley

नई दिल्ली. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मोदी सरकार के 500 और एक हजार के नोटों के प्रचलन को बंद करने के निर्णय को साहसिक बताते हुए शनिवार को कहा कि भारत के पास नोटबंदी जैसे निर्णय लेने और उसे लागू करने में क्षमता है तथा शीघ्र पुनर्मुद्रीकरण हो जाएगा। जेटली ने उद्योग संगठन भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) की 89वीं वार्षिक आम बैठक की औपचारिक शुरुआत करते हुए कहा कि नोटबंदी से दीर्घकालिक लाभ होंगे और पुनर्मुद्रीकरण की प्रक्रिया शीघ्र ही पूरी हो जाएगी, क्योंकि रिजर्व बैंक प्रचलित नोटों की जोर शोर से आपूर्ति कर रहा है।

दीर्घकालीन लाभ होंगे 

उन्होंने कहा कि यदि इस निर्णय से लघु काल में कुछ कठिनाइयां हो भी रही हों तो भी यह स्पष्ट है कि दीर्घकाल में इससे लाभ होगा। उन्होंने कहा कि इस तरह के निर्णय लेने के लिए स्पष्टता, साहस, मजबूत कंधे और ताकत की जरूरत होती है। सरकार ने बड़े मूल्य के नोटों का प्रचलन बंद कर साहसिक कदम उठाया है। 

कई लाभ होंगे नोटबंदी के 

वित्त मंत्री ने कहा कि नोटबंदी के निर्णय के कई तरह से असर होंगे जिससे एक नया भारत बनेगा। 70 वर्षाें में जो स्थिति बनी थी, उसे आगे सहन नहीं किया जा सकता था, क्योंकि यह जिदंगी जीने का तरीका बन गया था। इससे न सिर्फ सकल घरेलू उत्पाद की तुलना में अधिक कैश हो गया था, बल्कि इसका सामाजिक और आर्थिक दुष्प्रभाव पड़ रहा था, क्योंकि ये बैंङ्क्षकग तंत्र में नहीं आ रहे थे और कर से बच रहे थे, साथ ही कैश का उपयोग अपराध में हो रहा था।

75 करोड़ से अधिक क्रेडिट और डेबिट कार्ड

जेटली ने डिजिटल अर्थव्यवस्था का उल्लेख करते हुए कहा कि सिर्फ संसद विशेषकर सांसदों का एक समूह, जो वर्तमान में हो रहा है, उससे अनभिज्ञ बने रहना चाहता है। वर्ष 2000 में लोग इस पर हंसते थे कि हर गरीब के हाथ में भी मोबाइल फोन होगा। वही बात अभी कही जा रही है। उन्होंने कहा कि देश में अभी 75 करोड़ से अधिक क्रेडिट और डेबिट कार्ड के साथ ही ई वॉलेट आ रहे हैं और डिजिटल भुगतान में 100 से एक हजार फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है।

90 फीसदी पुराने नोट बैंकों में जमा 

सरकार ने आठ नवंबर की मध्यरात्रि से 500 और एक हजार रुपए के पुराने नोटों के प्रचलन को बंद कर दिया था, जो वर्तमान में प्रचलित मुद्राओं का 86 प्रतिशत था। अब तक करीब 90 फीसदी पुराने नोट बैंकों में जमा हो चुके हैं। 30 दिसंबर तक लोगों को पुराने नोट बैंक खाते में जमा कराने की छूट दी गई है। 

Home / Business / Economy / अरुण जेटली ने कहा, नोटबंदी साहसिक निर्णय, शीघ्र होगा पुनर्मुद्रीकरण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो