scriptपेट्रोल-डीजल पर आर्इ बुरी खबर, डिजीटल पेमेंट करने वालों की छूट में हुर्इ कटौती | digital payment Discount cuts at perol pumps on petrol and diesel | Patrika News

पेट्रोल-डीजल पर आर्इ बुरी खबर, डिजीटल पेमेंट करने वालों की छूट में हुर्इ कटौती

Published: Aug 02, 2018 10:20:19 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

डिजीटल पेमेंट करने के बाद यूजर को 0.75 फीसदी कैशबैक मिलता था। उसे कम करके 0.25 कर दिया है।

Petrol-diesel price

पेट्रोल-डीजल पर आर्इ बुरी खबर, डिजीटल पेमेंट करने वालों की छूट में हुर्इ कटौती

नई दिल्‍ली। जहां एक आेर देश के लोगों को पेट्रोल आैर डीजल की बढ़ी हुर्इ कीमतों की मार झेलनी पड़ रही है। वहीं दूसरी आेर अब डिजीटल पेमेंट करने वालों के लिए दोगुनी पड़ गर्इ है।देश में जो लोग पेट्रोल आैर डीजल भरवाने के बाद डिजीटली पेमेंट करते थे उनको मिलने वाली छूट को कर दिया गया है। अब आपको मिलने वाला कैश्सबैक कम मिलेगा। आपको बता दें कि डिजीटल पेमेंट करने के बाद यूजर को 0.75 फीसदी कैशबैक मिलता था। उसे कम करके 0.25 कर दिया है। 2016 में 8 दिसंबर को हुई नोटबंदी के बाद सरकार ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देना शुरू किया था। इसी के तहत दिसंबर 2016 से क्रे‍डिट या डेबिट कार्ड, ई-वॉलेट या मोबाइल वॉलेट से पेट्रोल और डीजल की खरीदारी करने पर 0.75 फीसदी कैशबैक की शुरुआत की गई थी। यह कैशबैक ट्रांजेक्‍शन के तीन दिनों के अंदर ग्राहक के अकाउंट में आ जाता था।

आॅयल कंपनियों ने सभी आॅपरेटर्स को दी जानकारी
कैशबैक में की गर्इ कटौती के बारे में देश के सभी आॅपरेटर्स को आॅयल कंपनियों की आेर से एसएमएस के जरिए जानकारी दे दी है। ग्राहकों को डिजिटल पेमेंट से एक लीटर पेट्रोल खरीदने पर 57 पैसे और एक लीटर डीजल की खरीद पर 50 पैसे वापस मिलते थे। अब यह घटकर पेट्रोल पर 19 पैसे और डीजल पर 17 पैसे रह जाएगा। वहीं पेट्रोल-डीजल की तरह ही ऐसी कुछ अन्‍य सर्विसेज के लिए भी डिजिटल पेमेंट्स पर मिलने वाले इंसेंटिव में भी कमी की जा सकती है।

बढ़ रही है पेट्रोल डीजल की कीमतें
देश में लगातार पेट्रोल आैर डीजल की कीमतों में इजाफा हो रहा है। जानकारों की मानें आने वाले दिनों में इनमें आैर भी ज्यादा बढ़ोत्तरी हो सकती है। खासकर तब जब र्इरान से तेल का निर्यात कम कर दिया गया है। साथ रुपए की वैल्यू डाॅलर के मुकाबले कम होती जा रही है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में क्रूड आॅयल की कीमतों में इजाफे की वजह से लोगों को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है। एेसे में डिजीटल पेमेंट पर मिलने वाले कैशबैक की दर को कम करना काफी लोगों को काफी आहत पहुंचा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो