scriptट्रंप ने भारत पर साधा निशाना, व्हिस्की आैर हार्ले-डेविडसन पर आयात शुल्क को बताया अनुचचित | Donald not trade fair trade to hike import duty on whisky and Harley d | Patrika News

ट्रंप ने भारत पर साधा निशाना, व्हिस्की आैर हार्ले-डेविडसन पर आयात शुल्क को बताया अनुचचित

locationनई दिल्लीPublished: Jan 25, 2019 07:13:03 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

प्रस्तावित पारस्परिक व्यापार अधिनियम को लेकर रिपब्लिकन सांसदों और अपने अधिकारियों के साथ एक बैठक में गुरुवार को ट्रंप ने अमरीका में आयातित और अमरीका से निर्यात होने वाले कई मदों पर शुल्क का जिक्र करते हुए उन्हें अनुचित बताया।

DonalD trump

ट्रंप ने भारत पर साधा निशाना, व्हिस्की आैर हार्ले-डेविडसन पर आयात शुल्क को बताया अनुचचित

नर्इ दिल्ली। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत द्वारा अमरीकी व्हिस्की पर 150 फीसदी और हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल पर 50 फीसदी आयात शुल्क लगाने का जिक्र करते हुए भारत पर निशाना साधा। प्रस्तावित पारस्परिक व्यापार अधिनियम को लेकर रिपब्लिकन सांसदों और अपने अधिकारियों के साथ एक बैठक में गुरुवार को ट्रंप ने अमरीका में आयातित और अमरीका से निर्यात होने वाले कई मदों पर शुल्क का जिक्र करते हुए उन्हें अनुचित बताया। उन्होंने कहा, “मिसाल के तौर पर भारत में व्हिस्की पर 150 फीसदी आयात शुल्क है, जोकि वह खुद भी बनाता है और अमेरिका को बेचता है। हमारा उस पर शुल्क शून्य है।


हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल के आयात शुल्क का भी जिक्र किया

हम इसे उनको बेचते हैं तो वे 150 फीसदी शुल्क लगाते हैं। इसलिए मैं कहूंगा कि क्या यह मुनासिब सौदा नहीं है। व्हाइट हाउस द्वारा जारी उनके भाषण की पांडुलिपि के अनुसार, बैठक में मौजूद लोगों ने इस पर ठहाका लगाकर स्वागत किया। उन्होंने हालांकि यह नहीं कहा कि वह भारत से आयातित व्हिस्की पर शुल्क में बढ़ोतरी करने जा रहे हैं ताकि दोनों देशों के शुल्कों में समानता हो। अमरीकी राष्ट्रपति ने इसके बाद भारत द्वारा अमरीका से आयातित हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल पर आयात शुल्क का जिक्र किया।


2017 में दोनों देशों के बीच 126 अरब डाॅलर का कारोबार

उन्होंने आगे कहा, “मैंने महज दो मिनट की बातचीत के बाद भारत में मोटरसाइकिल पर आयात शुल्क 100 फीसदी से घटाकर 50 फीसदी करवा दिया, लेकिन यह फिर भी 50 फीसदी बनाम 2.4 फीसदी (अमरीका में मोटरसाइकिल पर आयात शुल्क) है।” उन्होंने व्यंग्य करते हुए कहा, “क्या यह मुनासिब सौदा है।” अमरीकी सरकार के अनुसार, भारत और अमरीका के बीच 2017 में 126 अरब डॉलर मूल्य का व्यापार हुआ था, जिसमें अमरीका की हिस्सेदारी भारत से 27 अरब डॉलर कम रहा। ट्रंप के पारस्परिक व्यापार अधिनियम का उनकी अपनी ही पार्टी ने विरोध किया है क्योंकि उनको लगता है कि इससे व्यापार बाधित होगा। डेमोक्रेट भी प्रस्तावित कानून के खिलाफ है।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो