scriptडोनाल्ड ट्रंप ने इमरान खान को दिया झटका, पाकिस्तानी नागरिकों के लिए बदला ये नियम | Donald Trump shocked Imran Khan by new rules of Visa fees | Patrika News

डोनाल्ड ट्रंप ने इमरान खान को दिया झटका, पाकिस्तानी नागरिकों के लिए बदला ये नियम

locationनई दिल्लीPublished: Mar 06, 2019 10:31:52 am

Submitted by:

Dimple Alawadhi

भारत के बाद अब अमरीका ने पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है।
अमरीका ने पाकिस्तानी नागरिकों की ओर से वीजा के लिए दी जाने वाली फीस बढ़ा दी है।
वीजा में 2260 रुपए से लेकर 2680 रुपए तक की बढ़ोतरी की गई है।

Donald Trump

डोनाल्ड ट्रंप ने इमरान खान को दिया झटका, पाकिस्तानी नागरिकों के लिए बदला ये नियम

नई दिल्ली। पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए 42 सीआरपीएफ के जवानों के शोक में आज भी पूरा भारत गमगीन है। भारत सरकार की ओर शुरू किया गया एशियन ट्रेड वॉर जारी है। पुलवामा अटैक के बाद भारत ने पाकिस्तान से MFN का दर्जा भी छीन लिया था। इतना ही नहीं, पाकिस्तान को आर्थिक रूप से कमजोर करने के लिए पड़ोसी मुल्क से भारत आने वाले सभी सामानों पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को बढ़ाकर तत्काल प्रभाव से 200 फीसदी कर दिया गया था। भारत के बाद अब अमरीका ने पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है।

यह भी पढ़ें

चुनाव से पहले अमरीका ने नरेंद्र मोदी को दिया बड़ा झटका, भारत से छिन सकती है GSP सुविधा


अमरीका ने उठाया ये बड़ा कदम

अमरीका ने पाकिस्तानी नागरिकों की ओर से वीजा के लिए दी जाने वाली फीस बढ़ा दी है। नए आदेश के अनुसार, वर्क वीजा, जर्नलिस्ट वीजा, ट्रांसफर वीजा और धार्मिक वीजा के लिए फीस में बढ़ोतरी की गई है। इनके लिए जो भी वीजा अभी है उसमें 32 से 38 डॉलर यानी करीब 2260 रुपए से लेकर 2680 रुपए तक की बढ़ोतरी की गई है। उल्लेखनीय है कि 1992 से लेकर 2002 तक हर साल 12,000 से भी ज्यादा पाकिस्तानी नागरिक अमरीका में रहने लगे थे। अब अमरीका की ओर से वीजा की फीस बढ़ा दी गई है। इससे पाकिस्तान को निश्चित रूप से बड़ा झटका लगेगा।

यह भी पढ़ें

भारत की इस चाल से पाकिस्तान को लगेगी गंभीर आर्थिक चोट, पूरी तरह कंगाल हो जाएगा पड़ोसी मुल्क


वीजा की अवधि पर भी सुनाया फैसला

https://twitter.com/ANI/status/1103129204030345216?ref_src=twsrc%5Etfw

इतना ही नहीं, अमरीका ने पाकिस्तानी नागरिकों को मिलने वाले वीजा की अवधि को भी घटा दिया है। इस संदर्भ में अमरीकी दूतावास के प्रवक्ता के हवाले से बताया गया है कि अमरीका ने पाकिस्तानी नागरिकों के लिए वीजा की अवधि पांच साल से घटाकर तीन महीने कर दी है। वैश्विक मंच पर आतंकवाद को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रहे पाकिस्तान के लिए यह किसी दोहरे झटके से कम नहीं है क्योंकि आतंकवाद को पनाह देना एक बार फिर पाकिस्‍तान को भारी पड़ता दिखाई दे रहा है। पाकिस्तानी अखबार द ट्रिब्यून के अनुसार, पाकिस्तान में मौजूद अमरीकी राजदूत ने इस बात की सूचना सरकार को दे दी है।


Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो