script

भारत-चीन पर निशान साधते हुए ट्रंप ने WTO से कहा- ‘विकासशील’ दर्जे के नाम पर फायदा उठा रहे कुछ देश

locationनई दिल्लीPublished: Jul 28, 2019 10:01:24 am

Submitted by:

Shivani Sharma

डोनाल्ड ट्रंप ( Donald trump ) ने विकासशील देशों के दर्जे पर उठाया सवाल
डब्ल्यूटीओ ( WTO ) 90 दिनों में विकासशील देशों को दर्जे के बारे में सोचें

donald trump

नई दिल्ली। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) ने चीन ( China ) और भारत पर निशाना साधते हुए विश्व व्यापार संगठन ( world Trade Organization ) से कहा कि वह चीन तथा अन्य अर्थव्यवस्थाओं को विकासशील देश के नाम पर वैश्विक व्यापार नियमों में ढील का फायदा उठाने से रोके। दुनिया में कई सारे ऐसे देश हैं जो विकासशील दर्जे का काफी गलत फायदा उठा रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि डब्ल्यूटीओ ( WTO ) यह दर्जा देने के लिए कौन-सी प्रक्रिया अपनाता है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस दर्जे के सहारे भारत, चीन और तुर्की जैसे देश लचीले ग्लोबल ट्रेड नियमों का फायदा उठाते हैं।


व्यापार मंत्री को लिखा पत्र

आपको बता दें कि ट्रंप ने एक पत्र में अमरीका के व्यापार मंत्री रॉबर्ट लाइटहाइजर को कहा कि वह ऐसे देशों को विकासशील का दर्जा देने से डब्ल्यूटीओ को रोकने के लिये हरसंभव तरीकों का इस्तेमाल करें, जो आर्थिक रूप से मजबूत हैं और जिन्हें तरजीही सुविधा की आवश्यकता नहीं है।


ये भी पढ़ें: कंगाली को दूर करने का पाकिस्तान का नया प्लान, अब GST और एफईडी से 2600 अरब रुपये जुटाएगा

https://twitter.com/realDonaldTrump/status/1154821023197474817?ref_src=twsrc%5Etfw

ट्रंप ने किया ट्वीट

ट्रंप ने ट्वीट करते हुए कहा, ”डब्ल्यूटीओ तब छिन्न-भिन्न होता है जब दुनिया के अमीर देश डब्ल्यूटीओ के नियमों से बचने और तरजीही सुविधा पाने के लिये विकासशील होने का दावा करते हैं। अब यह नहीं होगा। आज मैंने अमरीका के व्यापार मंत्री को अमेरिका की कीमत पर व्यवस्था के साथ धोखाधड़ी करने से इन देशों को रोकने का कदम उठाने का निर्देश दिया।” ट्रंप ने लाइटहाजर को 60 दिनों के भीतर प्रतिक्रिया देने को भी कहा।


90 दिन का दिया समय

ट्रंप ने कहा कि चीन तथा अन्य वैश्विक शक्तियों को विकासशील के दर्जे से व्यापार नियमों का अनुचित लाभ उठाने का मौका मिल रहा है। यदि डब्ल्यूटीओ ने 90 दिनों में इस दिशा में उल्लेखनीय कदम नहीं उठाये तो अमरीका खुद इन देशों को विकासशील देश की तरह मानना बंद कर देगा।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

ट्रेंडिंग वीडियो