scriptट्रेड वॉर के कारण चीन को लगा बड़ा झटका, अमरीका से कारोबार के मामले में मैक्सिको से भी पिछड़ा | due to trade war china is worse off than maxico in business | Patrika News

ट्रेड वॉर के कारण चीन को लगा बड़ा झटका, अमरीका से कारोबार के मामले में मैक्सिको से भी पिछड़ा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 03, 2019 03:34:45 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

चीन अमरीका का शीर्ष कारोबारी साझेदार नहीं रहा
ट्रेड वॉर की वजह से चीन को यह नुकसान हो रहा

trade war

नई दिल्ली। चीन और अमरीका की बीच लंबे समय से ट्रेड वॉर चल रहा है। इस ट्रेड वॉर के कारण चीन को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। चीन को अमरीका के साथ ट्रेड वॉर करने का बड़ा झटका लगा है। अब चीन अमरीका का शीर्ष कारोबारी साझेदार नहीं रहा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दोनों देश के बीच व्यापार युद्ध की वजह से अमरीका के शीर्ष कारोबारी साझेदार का तमगा उसके पड़ोसी मेक्सिको और कनाडा को मिल गया है। जबकि चीन तीसरे पायदान पर फिसल गया है।


आंकड़ों से मिली जानकारी के अनुसार

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने हालिया आधिकारिक आंकड़ों के आधार पर कहा कि इस साल की पहली छमाही में मेक्सिको, अमेरिका का शीर्ष कारोबारी साझेदार बन गया है। जबकि दूसरे स्थान पर कनाडा है। मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार चीन और अमरीका के बीच चल रहे युद्ध के कारण ही चीन के कारोबार में गिरावट आई है।


ये भी पढ़ें: अगस्त में 11 दिन तक बंद रहेंगे सभी बैंक, पहले ही कर लें कैश का इंतजाम

trade war

आयात में 12 फीसदी की गिरावट

अखबार के मुताबिक चीन और अमरीका में चल रहे व्यापार युद्ध की वजह से चीन से अमरीका को होने वाले आयात में 12 फीसदी की कमी आई है। वहीं, अमरीका द्वारा चीन को किए जाने वाले निर्यात में 19 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।


ट्रंप ने बढ़ाया टैक्स

डोनाल्ड ट्रंप ने सत्ता में आने के बाद चीन के 250 अरब डॉलर के उत्पादों पर 25 फीसदी टैक्स लगाया है। वहीं, 300 अरब डॉलर के अन्य चीनी उत्पादों पर भी एक सितंबर से 10 फीसदी अतिरिक्त कर लगेगा। ट्रंप का मानना है कि चीन अमेरिका के साथ व्यापार में अनुचित रुख अपनाता है। इसके जवाब में चीन ने भी कई कदम उठाए हैं।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो