scriptपोंजी स्कीम घोटाले में हीरा ग्रुप की 300 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क | ED attached assets 300 cr to Heera Group in Ponzi scheme scam | Patrika News

पोंजी स्कीम घोटाले में हीरा ग्रुप की 300 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क

locationनई दिल्लीPublished: Aug 17, 2019 09:22:09 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

हीरा समूह पर ईडी की बड़ी कार्रवाई, कई शहरों में छापे
ग्रुप की 96 अचल संपत्तियों को किया गया कुर्क

Enforcement D

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय ( ईडी ) मौजूदा समय में धनशोधन मामलों में कढ़ाई से कदम उठा रही है। लगातार हो रही कार्रवाई से घोटाले करने वाले समूहों के पसीने छूटे हुए हैं। ताजा मामला तेलंगाना के हीरा ग्रुप का मामला सामने आया है। पोंजी स्कीम घोटाले के तहत ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 300 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क कर दी है। आइए आपको भी बताते हैं पूरा मामला क्या है।

यह भी पढ़ेंः- पुण्यतिथि विशेष: अपने वारिस के लिए इतने करोड़ रुपए की संपत्ति छोड़ गए थे अटल बिहारी वाजपेई

ईडी ने कथित पोंजी स्कीम घोटाले में धनशोधन निवारण ( मनी लॉन्ड्रिंग ) जांच में करीब 300 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की है। यह मामला तेलंगाना के हीरा समूह से जुड़ा हुआ है। ईडी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। कई राज्यों में फैली ये संपत्तियां हीरा कंपनी समूह के नोवेहरा शेख और अन्य की हैं। एजेंसी ने कहा कि उसने 299.99 करोड़ रुपए की संपत्ति को कुर्क करने के लिए धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत अंतरिम आदेश जारी किया है।

यह भी पढ़ेंः- शेयर बाजार रिकवरी के साथ बंद, बैंकिंग सेक्टर में देखने को मिली बढ़त

ईडी ने बयान में कहा कि जिन संपत्तियों को कुर्क किया गया है उनमें 96 अचल संपत्तियां हैं। जिनका मूल्य 277.29 करोड़ रुपए है। ये संपत्तियां तेलंगाना, केरल, महाराष्ट्र, दिल्ली और आंध्र प्रदेश में हैं। इसमें कृषि भूमि , वाणिज्यिक भूखंड , आवासीय इमारत , वाणिज्यिक परिसर शामिल हैं। इसके अलावा बैंक खातों में रखे 22.69 करोड़ रुपये भी कुर्क किए गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- सोना 475 रुपए की छलांग से फिर 38 हजार के पार, चांदी 370 रुपए उछली

यह मामला हैदराबाद में हीरा समूह की ओर से चलाई गई धोखाधड़ी वाली मनी सर्कुलेशन स्कीम से जुड़ा है। ईडी ने तेलंगाना पुलिस और कुछ अन्य की शिकायतों के आधार पर धन शोधन का मामला दर्ज किया है।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो