scriptEPFO ने ब्लॉक किए 9 लाख PF खाते, ऐसे चेक करें अपना अकाउंट | Employees Provident Fund Block 9 lakh Accounts | Patrika News

EPFO ने ब्लॉक किए 9 लाख PF खाते, ऐसे चेक करें अपना अकाउंट

locationनई दिल्लीPublished: Jan 30, 2020 06:52:14 pm

Submitted by:

Shweta Dhobhal

फरॉड के चलते 9 लाख PF खाते हुए ब्लॉक
1 करोड़ ज्यादा लोग उठा रहे हैं इसका फायदा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने बंद किए 9 लाख खाते

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने बंद किए 9 लाख खाते

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Act) ने करीबन नौ लाख काम करने वालों कर्मचारियों के खातों को बंद कर दिया है। केंद्र द्वारा चलाई जा रही फ्लैगशिप योजना के तहत उसका अवैध रूप से फायदा उठा रही थी 80,000 कंपनियों को सरकार ने पता लगाया है। वहीं फॉर्मल सेक्टर का हिस्सा बने लोग प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री रोजगार योजना का फायदा लगभग9 लाख लोग उठा रहे हैं जो इस योजना के लिए पूरी तरह से अयोग्य है। वहीं जानकारी के अनुसार पहले से ही ये लोग PF का फायदा उठा रहे हैं।

सरकार ने काम को बढ़ाने पर कंपनियों को इंसेंटिव देने का विचार बनाया। 2016 में इंसेंटिव देने की योजना को शुरू किया था। इस स्कीम को EPFO के तहत चलाया जाता है। इस स्कीम के हिसाब से 1 अप्रैल, 2016 को या फिर उसके बाद से 15,000 रूपए की सैलरी पर रखे गए नए कर्मचारियों के EPF और EPS का कुल 12 फीसदी का खर्च सरकार द्वारा उठाया जाता है। इस स्कीम के तहत सोशल सिक्योरिटी बेनेफिट्स भी दिए जाते हैं। सरकार की तरफ से जनवरी 2019 में सरकार ने बताया था कि इस स्कीम का लाभ लगभग 1 करोड़ से ज्यादा लोग ले रहे हैं।

कैसे करें PF बैलेंस चेक

यदि आप भी चेक करना चाहते हैं कि आपका PF अंकाउट ब्लॉक तो नहीं है तो आप अपने मोबाइल से ही EPFO EPFO ऐप ‘m-EPF’ को डाउनलोड करें। ऐप में ‘Member’ पर क्लिक करें फिर Balance/Passbook अपर क्लिक करें। UAN नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरकर अपना EPF बैलेंस चेक करें।

आप अपने अंकाउट की जानकारी उमंग ऐप (Umang App) की जरिए भी ले सकते हैं। इस ऐप के जरिए आपको अपने नंबर से एक बार रजिस्टर्ड करना होगा। इस ऐप के माध्यम से आप अपनी EPF की पासबुक आसानी से देख पाएंगे। इस ऐप की खूबी ये है कि आप ट्रेक भी कर सकते हैं।

अपने अकांउट की जानकारी लेने के लिए एक SMS के जरिए भी अपना PF बैलेंस चेक कर सकते हैं। लेकिन आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही 7738299899 पर EPFOHO UAN ENG लिख कर मैसेज करें। इसके साथ ही आपको भाषा चयन करने का मैसेज प्राप्त होगा। आप जिस भी भाषा में जानकारी चाहते हैं वो आप चुन सकते हैं। आप इस बात का ध्यान जरूर दें कि आप रजिस्टर्ड नंबर UAN के साथ रजिस्टर्ड जरूर हो।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो