FM अरुण जेटली का दावा-अगले वर्ष में बेहतर होगी वित्तीय स्थिति

जेटली ने कहा 'मुझे विश्वास है कि हम लक्ष्य हासिल करने में सफल रहेंगे।'

By: manish ranjan

Published: 10 Feb 2018, 03:13 PM IST

नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने चालू वित्त वर्ष के लिए वित्तीय घाटे का शुरुआती लक्ष्य पूरा नहीं कर पाने के संदर्भ में शनिवार को कहा कि अगले वित्त वर्ष में वित्तीय स्थिति के मोर्चे पर स्थिति ज्यादा बेहतर होगी और वित्तीय घाटे का लक्ष्य हासिल हो जायेगा।

राजस्व संग्रह बेहतर होने की आशंका
जेटली ने बजट के बाद रिजर्व बैंक के निदेशकों के केंद्रीय बोर्ड के साथ यहां हुई बैठक के बाद संवाददाताओं के सवालों के जवाब में कहा ' जहां तक वित्तीय स्थिति का सवाल है, मुझे लगता है कि अगले साल (वित्त वर्ष में) ज्यादा सहजता रहेगी और राजस्व संग्रह बेहतर होगा। इसलिए मुझे अभी नहीं लगता कि अगले साल कोई दबाव की स्थिति बनेगी।'

कच्चे तेल की कीमतों पर कोई स्पष्टता नहीं
दरअसल उनसे पूछा गया था कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और चालू वित्त वर्ष में राजस्व घाटे के लक्ष्य को सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 3.2 प्रतिशत से बढ़ाकर 3.5 प्रतिशत करने के मद्देनजर क्या अगले साल इस मार्चे पर सरकार पर दबाव रहेगा। जेटली ने कहा 'मुझे विश्वास है कि हम लक्ष्य हासिल करने में सफल रहेंगे। कच्चे तेल की कीमत का और बढऩा एक काल्पनिक स्थिति है। पिछले तीन दिन में जो हुआ है उससे लगता नहीं कि कल कच्चे तेल की कीमत किस तरफ जायेगी इसके बारे में कुछ भी निश्चयपूर्वक कहा जा सकता है।' उन्होंने रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की पिछली द्विमासिक बैठक में नीतिगत दरें स्थिर रखने के फैसले के बारे में कहा कि यह एक संतुलित निर्णय था।

रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल का बयान
रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने भी कहा कि कच्चे तेल की कीमतों को लेकर हमें इसकी कीमतों में वृद्धि और गिरावट दोनों के लिए तैयार रहना होगा। भविष्य में नीतिगत दरों में वृद्धि की संभावना के बारे में श्री पटेल ने कहा कि आरबीआई के नीतिगत फैसले तात्कालिक परिस्थितियों की बजाय भविष्य की संभावित परिस्थितियों के आधार पर तय होते हैं और इसलिए वर्तमान में महंगाई बढ़ने से उनके प्रभावित होने का प्रश्न नहीं उठता। उन्होंने कहा कि 2018-19 में विकास दर में सुधार की उम्मीद है।

Show More
manish ranjan Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned