वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्रेस कांफ्रेंस शुरू, गरीब कल्याण रोजगार स्कीम के बारे होनी है बातचीत

  • वित्त मंत्री की प्रेस कांफ्रेंस शुरू
  • गरीब रोजगार अभियान के बारे में होगी चर्चा
  • 20 जून को प्रधानमंत्री मोदी लॉन्च करेंगे स्कीम

By: Pragati Bajpai

Updated: 18 Jun 2020, 04:16 PM IST

नई दिल्ली: गरीब मजदूरों को उन्ही के स्थानीय इलाकों में रोजगार दिलाने के लिए सरकार गरीब कल्याण रोजगार स्कीम ( garib kalyan rojgar abhiyan ) लॉन्च करने वाली है। प्रधानमंत्री मोदी 20 जून को इस योजना को हरी झंडी दिखाने वाले है। इससे पहले आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण प्रेस कांफ्रेस ( finance minister press conference ) कर इस स्कीम के बारे में डीटेल जानकारी देने वाली है। वित्त मंत्री ( finance minister nirmala sitharaman ) की इस प्रेस कांफ्रेंस में श्रम मंत्री राहुल देव भी मौजूद होंगे ।

Coal ब्लॉक नीलामी में बोले PM Modi, उद्योग जगत के पास इतिहास बनाने का मौका

'गरीब कल्याण रोजगार अभियान' की बात करें तो लॉकडाउन के दौरान रोजी-रोटी बंद हो जाने की वजह अपने घरों को वापस लौट चुके मजदूरों के रोजगार और पुनर्वास को 'गरीब कल्याण रोजगार अभियान' नाम दिया गया है। ये अभियान 6 राज्यों में 116 जिलों में 125 दिनों का ये अभियान प्रवासी श्रमिकों की सहायता के लिए है।

25 तरह के कामों के अन्तर्गत मिलेगा रोजगार-

गरीब कल्याण रोजगार अभियान (PMGKY) में 25 तरह के कामों की लिस्ट बनाई गई है. इस योजना के तहत लगभग 60 लाख मजदूरों को उनकी स्किल के हिसाब से काम देने की योजना बनायी गई है। योजना के अन्तर्गत सरकार 50,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी । यह अभियान केंद्र सरकार की ओर से घोषित 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का हिस्सा है।

इन राज्यों में चलाया जाएगा अभियान - लोगों को रोजगार मुहैया कराने के साथ इस योजना से ग्रामीण बुनियादी ढांचे का विकास भी हो सकेगा। बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा को इस अभियान के तहत चुना गया है. इन राज्यों के 27 जिले भी इसमें शामिल हैं

pm modi
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned