script

जानिए क्‍यों जरूरी है ITR फार्म का स्टेटस चेक करना, ऐसे करें ऑनलाइन चेक 

Published: Jul 25, 2017 12:02:00 pm

पत्रिका आपको आईटीआर फार्म का ऑनलाइन स्टेटस चेक करने का तरीका बता रहा है। आप घर बैठे ऑनलाइन अपना रिटर्न फार्म का स्टेटस चेक कर सकते हैं। 

ITR Return

ITR Return


नई दिल्‍ली. वित्त वर्ष 2016-17 के लिए आयकर रिटर्न भरने की शुरुआत पिछले महीने से हो गई है। बहुत सारे टैक्‍स-पेयर्स ने अपना रिटर्न अभी तक फाइल कर दिया है। हो सकता है कि आपने आयकर रिटर्न भर लिया है तो क्‍या आपने फर्म का स्टेटस चेक किया है? अगर नहीं किया है तो पत्रिका आपको आईटीआर फार्म का ऑनलाइन स्टेटस चेक करने का तरीका बता रहा है। आप घर बैठे ऑनलाइन अपना रिटर्न फार्म का स्टेटस चेक कर सकते हैं। 
 ऐसे चेक करें अपने फार्म का ऑनलाइन स्टेटस
 
आईटीआर फार्म का स्टेटस चेक करने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर सबसे पहले क्लिक करें-
https://incometaxindiaefiling.gov.in/e-Filing/Services/ITRStatusLink.html

इस लिंक पर क्लिक करने के साथ ही आपके स्क्रीन पर पर एक नया विंडो खुलेगा। इस पेज पर आईटीआर रिटर्न फार्म का स्टेटस चेक करने के लिए आपको पास दो ऑप्शन मिलेंगे। पहला ऑप्शन होगा पेन कार्ड का और दूसरा ऑप्शन ऐकनालिजमैंट नंबर का जो आपको इनकम टैक्‍स रिटर्न भरने के बाद मिला होगा। आप पैन नंबर या ऐकनालिजमैंट नंबर में किसी एक को डाले, फिर नीचे दिए कैपचा को सहासही भरें। अगर कैपचा कोड को देखने में समस्या आ रही है तो आप ओटीपी के लिए रिक्वेस्ट करें। आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल पर ओटीपी आएगा। इसको भर के सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा और आपके फार्म का स्टेटस पता चल जाएगा। 
 
पैन कार्ड से ऐसे करें चेक 

पैन कार्ड का ऑप्शन सलेक्ट के बाद आपको अपने पैन कार्ड का नंबर, एसेसमेंट इयर और कैपचा कोड को फीड कर सम्मिट टैब पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप अपने फार्म का स्टेटस चेक कर पाएंगे।
 
ऐकनालिजमैंट नंबर से चेक करने की विधि 

ऐकनालिजमैंट नंबर का ऑप्शन चुनने पर आपको ऐकनालिजमैंट नंबर को फीड करना होता है। इसके साथ ही कैपचा कोड भी सहासही भरना होगा। इसके बाद सम्मिट टैब पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके फार्म का स्टेटस देख पाएंगे। 

फार्म का स्टेटस चेक करना क्‍यों है जरूरी?

 टैक्स एक्सपर्ट का कहना है कि प्रत्येक आयकर दाता को रिटर्न भरने के बाद अपना फार्म का स्टेटस चेक करना चाहिए। इसकी वजह है कि आयकर दाता ने इनकम टैक्‍स रिटर्न तो भरा दिया है पर क्‍या उसका फार्म बेंगलुरु पहुंचा भी है या नहीं। अगर, पहुंचा तो उसके फार्म का स्टेटस आयकर विभाग की वेबसाइट पर जरूर दिखेगा। अगर, फार्म का स्टेटस नहीं दिख रहा है तो इसका मतलब है कि आपका फार्म सीपीसी बेंगलुरु नहीं पहुंचा है। ऐसी स्थिति में आपको फिर से उस फार्म का 120 दिनों के अंदर भेजना होगा। तब जाकर आपका रिटर्न की प्रक्रिया पूरी होगी और आपको रिफंड मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो