scriptदिवाली में और सस्ता हो सकता है सोना, जानिए कहां तक जा सकते हैं इसके भाव | Gold can be cheaper in Diwali, know how far it can go | Patrika News

दिवाली में और सस्ता हो सकता है सोना, जानिए कहां तक जा सकते हैं इसके भाव

locationनई दिल्लीPublished: Oct 07, 2020 02:38:38 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

सोना अपने रिकॉर्ड हाई से 5684 रुपए सस्ता हो चुका है.
कीमतें 50 हजार रुपए (Gold Price) के आसपास बनी हुई हैं

gold be cheaper Diwali

gold be cheaper Diwali

नई दिल्ली। बाजार में सोनें पर आई गिरावट को देख लोग आने वाले त्यौहार को खास बनाने की तैयारी में लग चुके है। अभी हाल ही में सस्ते हुए सोना की कीमत 50 हजार रुपए (Gold Price) के आसपास हुई हैं। सितंबर के महीने में सोना अपने रिकॉर्ड से 5684 रुपए सस्ता हुआ है। लेकिन, जैसे जैसे त्यौहार नजदीक आ रहे है लोगों के अंदर यह डर सताने लगा है कि क्या सोना के भाव में इसी तरह से कमी बनी रहेगी या फिर दोबारा इसकी कीमतों में बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है। दिवाली तक 10 ग्राम सोने (10 Gram Gold price) कितनी कीमत तक आ सकता है ? ऐसे कई सवाल निवेशक और आम आदमी के मन में पैदा हो रहे हैं। ऐसे में जानना जरूरी है कि सोने की कीमतें (Gold Price outlook) कहां तक गिर सकती हैं।

कुछ वक्त के लिए है सोने में गिरावट
महामारी की वजह से दुनिया भर के स्टॉक मार्केट में सोने की कीमतों में तेजी से उतार-चढ़ाव देखने को मिला है जिसके चलते सोना 30 सितंबर तक 5684 रुपए प्रति 10 ग्राम तक सस्ता हुआ है। इतना ही नही सोने के साथ चांदी में भी गिरावट आई है चांदी 16034 रुपए सस्ती हो चुकी है।

रुपये की मजबूती से सस्ता हुआ सोना
जानकारों का मानना है कि शेयर बाजारों में उछाल जरूर देखने को मिल रहा है। लेकिन, यह वास्तविकता में इतनी तेजी देखने को नहीं मिल रही है। सोने की कीमतों में जो गिरावट आई है, उसके पीथ की सबसे खास वजह यह है कि पिछले दो महीनों में रुपए में मजबूती बनी हुई है। रुपया अभी 73-74 रुपए प्रति डॉलर की रेंज में है। रुपये में लौटी मजबूती के चलते सोने की कीमत में गिरावट देखने को मिली है। आने वाले समय में भी ऐसा ही उतार- चढ़ाव जारी रह सकता है। दिवाली तक सोने की कीमतों के तेजी से बढ़ने के कोई आसार नहीं हैं। दिवाली पर भी सोना 50000-52000 रुपए प्रति 10 ग्राम की रेंज में रह सकता है जबकि चांदी 60,000 रुपए के दायरे में है।

लेकिन जानकारों का यह भी मानना है कि आने वाले समय में यदि डॉलर में मजबूती आती है तो सोने के दाम में अचानक से तेजी देखने को मिल सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो