scriptगोल्डमैन सैक्स की रिपोर्ट, महंगाई बढ़ेगी, रोकने के लिए ब्याज दरों में होगी वृद्धि | goldman sachs report say next financial year inflation rises very fast | Patrika News

गोल्डमैन सैक्स की रिपोर्ट, महंगाई बढ़ेगी, रोकने के लिए ब्याज दरों में होगी वृद्धि

locationनई दिल्लीPublished: Nov 23, 2017 03:16:15 pm

दिग्गज ब्रोकरेज हाउस गोल्डमैन सैक्स की रिपोर्ट के मुताबिक वित्त वर्ष 2018 में महंगाई 3.4 फीसदी से बढ़कर 2019 में5.3 फीसदी हो सकती है।

inflation
नई दिल्ली. दिग्गज ब्रोकरेज हाउस गोल्डमैन सैक्स की रिपोर्ट के मुताबिक वित्त वर्ष 2018 में महंगाई 3.4 फीसदी से बढ़कर 2019 में5.3 फीसदी हो सकती है। इससे भारत में महंगाई बढ़ेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में बढ़ती उपभोक्ता कीमतों के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) पर वित्तिय वर्ष 2018-19 में ऋण दरों में बढ़ोतरी का दबाव डाला जाएगा। ऐसा बढ़ती महंगाई को रोकने के लिए किया जाएगा।

तेल की कीमतें बढ़ने का होगा असर


रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि तेल और कोयले की उच्च कीमतों के कारण भारत का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) बढऩे की संभावना है। रिपोर्ट में बताया गया है कि उच्च मुद्रास्फीति, अर्थव्यवस्था में तेजी और अमरीका में बढ़ती ब्याज दर के चलते आरबीआई रेपो रेट में 0.75 बेसिस प्‍वाइंट की बढ़ोतरी कर सकती है। इससे पहले अक्टूबर में अपनी मौद्रिक नीति की बैठक में आरबीआई ने अर्थव्यवस्था में मंदी के बावजूद रेपो रेट को ६ फीसदी पर बरकरार रखने का फैसला लिया था

यह होगा असर


आरबीआई द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी से लोगों को नुकसान होगा। इससे ईएमआई बढ़ेगी। होम , ऑटो लोन समेत तमाम तरह के लोन ले चुके या लेने जा रहे लोगों के लिए नुकसान होगा। इससे सभी तरह के लोन महंगे हो जाएंगे।

2028 तक जापान से आगे होगा भारत


भारत के बारे में गोल्डमैन सैक्स की राय है कि वित्त वर्ष 2018-19 में जीडीपी ग्रोथ 6.4 फीसदी से बढ़कर 8 फीसदी होगी और जीएसटी का बुरा असर अगले साल खत्म हो जाएगा। कुछ प्रोडक्ट्स पर जीएसटी घटने का फायदा 3-6 महीने में दिखेगा।

भारत बनेगा दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था


इससे पहले मैरिल लिंच ने कहा कि 2028 तक भारत तेज विकास दर के कारण दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। अमरीकी फर्म की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस दौरान भारत, जापान को पीछे छोड़ देगा। भारत इस समय ब्राजील और रूस को पीछे छोड़ ब्रिक्स देशों में चीन के बाद दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है। 2019 तक भारत, फ्रांस और ब्रिटेन को पछाड़कर जर्मनी के बाद दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है। 2028 तक भारत जर्मनी और जापान को पछाड़ देगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो