scriptविदेशों में भारतीय बैंकों के 70 ब्रांच पर लगेंगे ताले | 70 branches of Indian banks overseas outside of india | Patrika News

विदेशों में भारतीय बैंकों के 70 ब्रांच पर लगेंगे ताले

locationनई दिल्लीPublished: Aug 27, 2018 08:37:34 am

Submitted by:

Manoj Kumar

वित्तीय हालात सुधारने के लिए सरकारी बैंकों ने अपनी इन शाखाओं को बंद करने का फैसला किया है।

Bank Branch

बंद होने जा रही हैं सरकारी बैंकों की ये 70 शाखाएं, बंद करवा दें अपना अकाउंट

नई दिल्ली। भारत में सरकारी बैंकों की हालत लगातार बिगड़ती जा रही है। इस पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) कई बार चिंता जता चुका है। आरबीआई की ओर से चिंता जताए जाने के बाद सरकारी बैंकों ने अपनी हालत में सुधार लाने के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। इसके लिए सबसे पहले बैंकों की ओर से गैरजरूरी खर्चों में कटौती की जा रही है। इसी दिशा में बैंकों ने विदेशों में स्थित अपनी उन शाखाओं को बंद करने की योजना बना रहा है जो घाटे में चल रही हैं। देश के सभी सरकारी बैंकों ने एेसी करीब 70 विदेशी शाखाओं की पहचान की है जो घाटे में चल रही हैं। अब बैंक इन शाखाओं को बंद करने की योजना बना रहे हैं।
विदेशों में हैं भारतीय बैंकों की इतनी शाखाएं

जानकारी के अनुसार विदेशों में भारत के सरकारी बैंकों की कुल 216 शाखाएं हैं। इसमें कुल 165 बैंक शाखाओं के अलावा अनुषंगी, संयुक्त उद्यम और प्रतिनिधि कार्यालय शामिल हैं। विदेशों में शाखाओं के मामले में भारतीय स्टेट बैंक 52 शाखाओं के साथ सबसे आगे हैं। इनमें से बैंक की कुल 9 शाखाएं घाटे में चल रही हैं जिनको बंद करने पर विचार चल रहा है। इसके अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा की 50 शाखाएं, बैंक ऑफ इंडिया की कुल 29 शाखाएं विदेशों में स्थित हैं। यदि देशों की बात की जाए तो भारत के सरकारी बैंकों की सबसे ज्यादा 31 शाखाएं ब्रिटेन में हैं। इसके बाद 13 शाखाओं के साथ हांगकांग और 12 शाखाओं के साथ सिंगापुर का नंबर आता है। .
इसलिए बंद की जा रही हैं विदेशी बैंक शाखाएं
वित्त मंत्रालय के सीनियर अधिकारियों ने बताया कि भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, इंडियन ओवरसीज़ बैंक, आईडीबीआई बैंक और बैंक ऑफ़ इंडिया विदेशों से अपनी सेवाओं में भारी कटौती करेंगे। पूंजी बचाने के लिए इस साल के अंत तक कुल 216 विदेशी शाखाओं में से 70 को बंद करने की उम्मीद है। अधिकारियों का कहना है की यह क़दम बैंको की हालत में सुधार लाने, खर्चों को कम करने और पूंजी बचाने के लिए किया जा रहा है। खाड़ी के देशों जैसे ओमान और संयुक्त अरब में भी ये बैंक उन ब्रांचों को बंद करेंगी जिनसे पर्याप्त लाभ हासिल नहीं हो रहा है।अधिकारी ने कहा कि कुछ शाखाओं को छोटे कार्यालयों में परिवर्तित किया जा रहा है।
एसबीआई ने बंद की छह विदेशी शाखाएं
अधिकारियों का कहना है की कुछ महीनों में एसबीआई की छह विदेशी शाखाएं बंद कर दी हैं। जबकि श्रीलंका और फ्रांस में कुछ शाखाओं को छोटे कार्यालयों में परिवर्तित किया जा रहा है। देश का सबसे बड़ा ऋणदाता विदेश में नौ और शाखाओं को बंद करने की योजना बना रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो