scriptसरकार जल्द कर सकती है आर्थिक पैकेज का ऐलान, MSMEs पर होगा फोकस | Government can give second economic relief package for msmes | Patrika News

सरकार जल्द कर सकती है आर्थिक पैकेज का ऐलान, MSMEs पर होगा फोकस

locationनई दिल्लीPublished: Apr 27, 2020 11:07:06 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

काफी दिनों से सरकार द्वारा दूसरे आर्थिक पैकेज देने की बात हो रही है और आज मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के बाद इससे जु़ड़ी कुछ और बातें चर्चा में आ गई।

economic package for msme

economic package for msme

नई दिल्ली: मोदी सरकार बहुत जल्द एक और आर्थिक पैकेज का ऐलान कर सकती है। इस बात की चर्चा पिछले कुछ दिनों से जोर-शोर से है। माना जा रहा था कि मुख्यमंत्रियों से बातचीत के बाद इस काम में तेजी आ सकती है। अब खबर मिल रही है कि सरकार इस पैकेज को छोटे व्यापारियों को ध्यान में रखकर तैयार कर रह है। यानि दूसरा पैकेज msme सेक्टर के नाम होगा । देश की अर्थव्यवस्था में फिर से प्राण फूंकने के लिए इस पैकेज में छोटे व्यवसायों के लिए 3 लाख करोड़ रुपए के बैंक ऋण की गारंटी देने के प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है।

शादी के बाद EPFO अकाउंट में करवाना पड़ता है बदलाव, नहीं तो फंस सकता है पैसा

क्या होगा खास-

दरअसल सरकार इस सेक्टर को ‘टर्नअराउंड कैपिटल’ देकर लॉकडाउन खत्म होने के बाद कारोबार को नए सिरे से शुरू करने में मददगार साबित हो सकती है । इसीलिए सरकार इस तरह के कदम उठा सकती है। इस पैकेज से एक्सपोर्ट्स, एविएशन, कंस्ट्रक्शन सहित उन सेक्टर को राहत मिलेगी जिनमें बड़ी तादाद में मजदूरों की जरूरत होती है।

बताया तो ये भी जा रहा है कि ये पैकेज 20000 करोड़ का हो सकता है। एक सीनियर सरकारी अधिकारी के मुताबिक सरकार द्वारा आर्थिक राहत एजेंडा को लेकर अभी सभी क्षेत्रों की जरूरत का आकलन किया जा रहा है। बाद में जरूरत के हिसाब से पैकेज की घोषणा की जाएगी।

RBI ने NBFC मोरेटोरियम का फैसला बैंको पर छोड़ा, 27 मार्च को हुआ था ऐलान

पहले दे चुकी है आर्थिक पैकेज- सरकार इससे पहले 26 मार्च को 1.7 लाख करोड़ रुपए के पैकेज की घोषणा कर चुकी है। जिसमें 80 करोड़ गरीब लोगों को अगले तीन महीने तक 5 किलो गेहूं या चावल और दाल मुफ्त देने से लेकर मनरेगा मजदूरों की दैनिक मजदूरी बढ़ाने और स्वास्थ्य कर्मियों को 50-50 लाख का बीमा देने का ऐलान किया गया था ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो