scriptडिजिटल ट्रांजेक्शन पर मिलेंगे आकर्षक ऑफर, GST बैठक में आ सकता है प्रस्ताव | government can offer discount and cashback on digital transaction | Patrika News

डिजिटल ट्रांजेक्शन पर मिलेंगे आकर्षक ऑफर, GST बैठक में आ सकता है प्रस्ताव

locationनई दिल्लीPublished: Apr 29, 2018 08:01:34 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

केंद्र सरकार एक एेसे प्रस्ताव पर काम कर रही है जिसके तहत उपभोक्ताओं को डिजिटल लेनदेन पर कैशबैक और एमआरपी पर छूट का ऑफर दिया जा सकता है।

GST
नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने में जुटी केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही इस क्षेत्र के लिए नई घोषणाएं कर सकती है। सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार एक एेसे प्रस्ताव पर काम कर रही है जिसके तहत उपभोक्ताओं को डिजिटल लेनदेन पर कैशबैक और एमआरपी पर छूट का ऑफर दिया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक डिजिटल लेनदेन पर दिए जाने वाले इन ऑफरों को लेकर पीएमओ में हुई एक बैठक में चर्चा हुई है। डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए बनाए गए इस प्रस्ताव को आगामी 4 मई को होने वाली वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की बैठक में रखा जा सकता है।
100 रुपए तक मिलेगा डिस्काउंट

सूत्रों के अनुसार डिजिटल ट्रांसजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए इस प्रस्ताव को राजस्व विभाग ने तैयार किया है। इस प्रस्ताव के अनुसार डिजिटल भुगतान करने वालों को एमआरपी पर डिस्काउंट दिया जाएगा। यह डिस्काउंट अधिकतम 100 रुपए होगा। सूत्रों के अनुसार डिजिटल होने पर उद्योगों को प्रोत्साहन के लिए कैशबैक दिया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि पीएमओ में हुई बैठक में डिजिटल ट्रांजेक्शन को प्रोत्साहित करने के लिए दिए जाने वाले इंसेटिव्स के तरीकों पर चर्चा हुई। सूत्रों के अनुसार राजस्व विभाग कैशबैक के विकल्प पर राजी हो गया है। एेसे में पूरी संभावना जताई जा रही है कि 4 मई को होने वाली जीएसटी परिषद की बैठक में यह प्रस्ताव रखा जा सकता है।
बैठक में आ सकते हैं ये प्रस्ताव

जीएसटी काउंसिल की बैठक 4 मई को दिल्ली में होंगे इस बैठक में सभी राज्यों के वित्त मंत्री हिस्सा लेंगें। वित्त मंत्री अरुण जेटली इस बैठक की अध्यक्षता करेंगें। हालांकि, बीमार होने के कारण जेटली वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक में शामिल होंगे। इस बैठक में डिजिटल लेनदेन पर छूट के अलावा यह प्रस्ताव भी रखे जाएंगे–
1- एटीएम, चेकबुक और डेबिट-क्रेडिट कार्ड जैसी बैंकिंग सेवाओं को जीएसटी के दायरे में लाने का प्रस्ताव।

2- किसानों को गन्ने का मूल्य देने के लिए चीनी पर सेस का प्रस्ताव।

3- जीएसटी रिटर्न फॉर्म को सरल बनाकर एक पेज का बनाने का प्रस्ताव।
4- जीएसटीएन को सरकारी कंपनी में तब्दील करने का प्रस्ताव।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो