scriptसरकार की बड़ी पहल – अब आपके Whatsapp और Facebook से भी होगी कमाई, बस दो दिन करें ये सरकारी ट्रेनिंग | Government conducts training for whatsapp and facebook | Patrika News

सरकार की बड़ी पहल – अब आपके Whatsapp और Facebook से भी होगी कमाई, बस दो दिन करें ये सरकारी ट्रेनिंग

locationनई दिल्लीPublished: Apr 18, 2018 04:55:34 pm

Submitted by:

manish ranjan

अब आपका Whatsapp और Facebook अकाउंट आपके पार्ट टाइम या फुल टाइम कमाई का जरिया बन सकता है।

facebook
नई दिल्ली। अब आपका Whatsapp और Facebook अकाउंट आपके पार्ट टाइम या फुल टाइम कमाई का जरिया बन सकता है। और खास बात यह है कि सरकार इसके लिए ट्रेनिंग देने जा रही है। उससे भी बड़ी बात यह है कि आपके पास अगर सप्ताह के दिनों में ट्रेनिंग करने का समय नहीं है तो आप ये सरकारी ट्रेनिंग शनिवार या रविवार के दिन भी कर सकते हैं। केंद्र सरकार का दावा है कि साल 2018-19 में सोशल मीडिया मार्केटिंग में 2 लाख लोगों को नौकरी मिलेगी
कब है ट्रेनिंग
केंद्र सरकार ने अपने स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत ट्रेनिंग का जिम्‍मा अपनी विश्‍वसनीय संस्‍था द नेशनल इंस्‍टीट्यूट फॉर एंटरप्रेन्‍योरशिप एंड स्‍मॉल बिजनेस डेवलपमेंट को दिया है। मिनिस्‍ट्री ऑफ स्किल्‍ड डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्‍योरशिप के अधीन काम कर रहे निसबड कई सालों से युवाओं को ट्रेनिंग दे रहा है। निसबड ने एंटरप्रेन्‍योरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम ऑन सोशल मीडिया मार्केटिंग का आयोजन 21 व 22 अप्रैल को किया है।
कौन कर सकता है आवेदन
सरकार की इस ट्रेनिंग का हिस्सा कोई भी बन सकता है । स्टूडेंटस, बिजनेस मैन, एंटरप्रेन्‍योर्स, स्‍टार्टअप्‍स, कॉरपोरेट, वर्किंग प्रोफेशनल, मीडिया प्रोफेशनल, हाउस वाइफ, रिटायर्ड, एनजीओ के सदस्‍य भी इस ट्रेनिंग में शामिल हो सकता हैं। आपको बता दें कि इस ट्रेनिंग की फीस 6000 रुपए है। ज्यादा जानकारी पाने के लिए आप इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।
http://www.niesbud.nic.in/docs/edp-on-social-media-marketing-21-april-2018-niesbud.pdf

किसकी मिलेगी ट्रेनिंग
सरकार की इस ट्रेनिंग में आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग से कमाना, सोशल मीडिया को यूज करके अपना बिजनेस शुरू करना, यू-ट्यूब चैनल शुरू करना, यू-ट्यूब के माध्‍यम से डॉलर कमाना, गूगल एडसंस के माध्‍यम से कमाई करना, फेसबुक से अर्निंग, समेत कई चीजों को शामिल किया गया है। जिसके जरिए आप आसानी से इन सोशल मीडिया समेत कई क्षेत्रों में जमकर कमाई कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो