scriptसरकार ने कारोबारियों को दी राहत, जीएसटी रिटर्न भरने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल से आगे बढ़़ाया | Government Extends deadline for GST return | Patrika News

सरकार ने कारोबारियों को दी राहत, जीएसटी रिटर्न भरने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल से आगे बढ़़ाया

locationनई दिल्लीPublished: Apr 21, 2019 12:32:58 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

जीएसटीएन में तकनीकी खामियों के चलते कर रिटर्न भरने की समय-सीमा बार-बार बढ़ाई जाती है।
अब तक मार्च के लिए संक्षिप्त बिक्री रिटर्न भरने की समय-सीमा 20 अप्रैल थी।
वित्त मंत्रालय के मुताबिक जीएसटी कलेक्शन पिछले साल मार्च 2018 के मुकाबले मार्च 2019 में 15.6 फीसदी बढ़ गया है।

GST Return

सरकार ने कारोबारियों को दी राहत, जीएसटी रिटर्न भरने की अंतिम तिथी 20 अप्रैल से आगे बढ़़ाया

नई दिल्ली। सरकार ने कारोबारियों के लिए मार्च माह की संक्षिप्त बिक्री रिटर्न जीएसटीआर-3बी ( GSTR-3B ) भरने की समय-सीमा तीन दिन बढ़ाकर 23 अप्रैल कर दी है। जीएसटी पोर्टल ‘जीएसटी डॉट गाव डॉट इन के अनुसार मार्च 2019 की कर अवधि के लिए जीएसटी-3बी भरने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 23 अप्रैल 2019 कर दी गई है। अब तक मार्च के लिए संक्षिप्त बिक्री रिटर्न भरने की समय-सीमा 20 अप्रैल थी।


तकनीकी खामियों की वजह से बार-बार बढ़ाई जाती है अंतिम तारीख

एएमआरजी एंड एसोसिएट्स के भागीदार रजत मोहन ने कहा,’जीएसटीएन में तकनीकी खामियों के चलते कर रिटर्न भरने की समय-सीमा बार-बार बढ़ाई जाती है।’ उन्होंने कहा, ‘इसके साथ ही यह भी कहा कि कर रिटर्न भरने वालों को अंतिम तिथि में रिटर्न भरने की अपनी आदत को बदलना चाहिए। इससे सर्वर पर एक साथ बोझ पड़ता है और उसमें समस्या आती है।Ó


मार्च माह में 15.6 फीसदी बढ़ा जीएसटी कलेक्शन

जीएसटी कलेक्शन में सुधार आने के साथ ही सरकार व्यापारियों को अधिक से अधिक राहत देने पर विचार कर रही है। मार्च 2019 में जीएसटी कलेक्शन जीएसटी के इतिहास में अब तक सर्वाधिक रहा। वित्त मंत्रालय के मुताबिक जीएसटी कलेक्शन पिछले साल मार्च 2018 के मुकाबले मार्च 2019 में 15.6 फीसदी बढ़ गया है। मार्च में कुल 1,06,577 करोड़ रुपये जीएसटी के तौर पर जमा हुए।

(नोट: यह खबर न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित की गई है। पत्रिका बिजनेस ने इसमें हेडलाइन के अतिरिक्त कोई अन्य बदलाव नहीं किया है।)

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो