scriptदेश में बचेंगे केवल 6 सरकारी बैंक, अन्य सभी बैंक हो सकते हैं खत्म | Government may merge all PSUs in 6 big banks | Patrika News
कारोबार

देश में बचेंगे केवल 6 सरकारी बैंक, अन्य सभी बैंक हो सकते हैं खत्म

एक रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार तीन-तीन के ग्रुप में बैंकों के विलय की प्रक्रिया जारी रख सकती है।

नई दिल्लीSep 22, 2018 / 08:41 am

Manoj Kumar

PNB

देश में बचेंगे केवल 6 सरकारी बैंक, अन्य सभी बैंक हो सकते हैं खत्म

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने हाल ही में तीन बड़े सरकारी बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक के विलय को मंजूरी दे दी है। इन तीनों बैंकों के मर्जर के बाद एक नया बैंक बनेगा। यह बैंक देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक होगा। इन तीनों बैंकों के मर्जर को मंजूरी के बाद सरकार ने संकेत दे दिया है कि वह इस दिशा में आगे भी कदम बढ़ा सकती है। जीन्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जानकारों का कहना है कि सरकार बैंकों के मर्जर की प्रक्रिया को आगे जारी रखते हुए देश में बैंकों की संख्या में कमी कर सकती है। जानकारों के अनुसार, बैंकों के मर्जर के बाद आने वाले समय में देश में सरकारी बैंकों की संख्या 5 या 6 रह जाएगी। अन्य सभी बैंकों का दूसरे बैंकों में मर्जर किया जा सकता है।
इसलिए हो रहा मर्जर

देश में इस समय कुल 21 सरकारी बैंक हैं। इनमें से हाल ही में सरकार ने तीन बैंकों का विलय कर एक बैंक बनाने की घोषणा की है। जानकारों के अनुसार, आने वाले समय में सरकार पंजाब नेशनल बैंक के साथ अन्य बैंकों का मर्जर कर सकती है। संभावना जताई जा रही है कि ओबीसी, इलाहाबाद बैंक, कारपोरेशन बैंक और इंडियन बैंक का पंजाब नेशनल बैंक में विलय किया जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब नेशनल बैंक में तीन बैंकों की ही विलय कर सकती है। इसका कारण यह है कि सरकार तीन-तीन के ग्रुप में ही मर्जर करना चाहती है। दरअसल, सरकार बैंकों के मर्जर के जरिए अर्थव्यवस्था को मजबूती देना चाहती है और इसके संकेत सरकार ने पहले ही दिए थे। इसके अलावा कई ब्रोकरेज फर्म भी बैंकों के मर्जर की वकालत कर चुकी हैं।
दो चरणों में होगा सभी बैंकों का विलय

जी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार देश के सभी बैंकों का विलय दो चरणों में करना चाहती है। पहले चरण में कुल 21 सरकारी बैंकों को घटाकर इनकी संख्या 12 की जा सकती है। इन बैंकों के विलय की सफलता के बाद अगले चरण में सरकार बैंकों की संख्या को घटाकर 5या 6 किया जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, बैंकों के विलय के लिए सरकार ने एक वैकल्पिक व्यवस्था भी की है। इस व्यवस्था के तहत सरकार एक मर्जर की सफलता के बाद अन्य बैंकों का विलय करेगी।
ये बैंक हो सकते हैं खत्म

रिपोर्ट के अनुसार अगले चरण में पंजाब नेशनल बैंक में ओबीसी, इलाहाबाद बैंक, कॉरपोरेशन बैंक, इंडियन बैंक का विलय हो सकता है। इसके अलावा केनरा बैंक में सिंडिकेट बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक और यूको बैंक का विलय होने की खबरें हैं। यूनियन बैंक में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ इंडिया में आंध्रा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र का विलय किया जा सकता है।

Home / Business / देश में बचेंगे केवल 6 सरकारी बैंक, अन्य सभी बैंक हो सकते हैं खत्म

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो