scriptकेंद्र सरकार भारतीय रिजर्व बैंक से अतिरिक्त लाभांश की कर सकती है मांग | Government may renew demanf of dividend from RBI | Patrika News

केंद्र सरकार भारतीय रिजर्व बैंक से अतिरिक्त लाभांश की कर सकती है मांग

locationनई दिल्लीPublished: Dec 22, 2018 08:12:13 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, आरबीआर्इ के नवनियुक्त गवर्नर शक्तिकांत दास गुप्ता के संचालन में इसकी मंजूरी मिल सकती है। सरकार ने कहा है कि यह राशि साल 2016-17 से लंबित है।

Reserve Bank Of India

भारतीय रिजर्व बैंक से अतिरिक्त लाभांश मांग सकती है केंद्र सरकार

नर्इ दिल्ली। भारत सरकार संभवतः भारतीय रिजर्व बैंक से 131.40 अरब रुपए का लाभांश रिन्यू करा सकती है। न्यूज एजेंसी राॅयटर्स को सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, आरबीआर्इ के नवनियुक्त गवर्नर शक्तिकांत दास गुप्ता के संचालन में इसकी मंजूरी मिल सकती है। सरकार ने कहा है कि यह राशि साल 2016-17 से लंबित है। इस मामले से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ” हमारी जानकारी के अनुसार 2016-17 में अारबीआर्इ ने जिस फाॅर्म्युले का इस्तेमाल किया था उस हिसाब आरबीआर्इ ने सरकार को 131.40 करोड़ रुपए दे दिया था। हम उसी राशि की मांग कर रहे हैं।”


सरकार मांग सकती है सभी पेंडिंग राशि

चालू वित्त वर्ष के लिए अगस्त माह में ही केंद्रीय बैंक ने 500 अरब रुपए का लाभांश केंद्र का ट्रांसफर किया था। एक दूसरे सूत्र ने बताया कि इसके बाद ही अगले महीने ही सरकार ने आरबीआर्इ को एक नोट लिखकर कहा था लाभांश के तौर पर आैर राशि की मांग की थी। दोनों सूत्रों ने कहा संभवतः वित्त मंत्रालय इस राशि के साथ 2016-17 के अपनी पेंडिंग राशि के साथ अगले महीने इसकी मांग कर सकता है।


उर्जित पटेल ने दिया था इस्तीफा

कुछ माह पहले ही आरबीआर्इ के एक अधिकारी ने कहा था कि केंद्रीय बैंक के रिजर्व एक महत्वपूर्ण माप है ताकि भविष्य में वह वित्तीय बाजार की तरलता को स्थिर रख सके। एेसे में इसे नहीं घटाना चाहिए। गौरतलब है कि हाल ही कैपिटल फ्रेमवर्क को लेकर उठे विवाद के बाद ही उर्जित पटेल ने आरबीआर्इ के गवर्नर पद से इस्तीफा दिया था।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो