मोदी सरकार को तगड़ा झटका, भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान घटा

मोदी सरकार को तगड़ा झटका, भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान घटा

Manish Ranjan | Publish: Dec, 06 2018 02:02:27 PM (IST) अर्थव्‍यवस्‍था

उच्च फाइनेंसिंग कॉस्ट और क्रेडिट की उपलब्धता कम होने की वजह से फिच रेटिंग्स ने भारत के ग्रोथ रेट के अनुमान को घटाकर 7.2 फीसदी कर दिया है।

नई दिल्ली। वैश्विक रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स ने मोदी सरकार को बड़ा झटका दिया है। उच्च फाइनेंसिंग कॉस्ट और क्रेडिट की उपलब्धता कम होने की वजह से फिच रेटिंग्स ने भारत के ग्रोथ रेट के अनुमान को घटाकर 7.2 फीसदी कर दिया है। इसी वर्ष जून में फिच ने अनुमान लगाया था कि चालू वित्त वर्ष में भारत की ग्रोथ रेट 7.4 होगी।


GDP ग्रोथ का अनुमान घटा

वहीं 2019-20 के लिए ग्रोथ रेट का अनुमान 7.5 फीसदी लगाया गया था। अब फिच रेटिंग्स ने अनुमान लगाया है कि 2019-20 और 2020-21 में भारत की ग्रोथ रेट क्रमश: 7 और 7.1 फीसदी होगी। फिच का कहना है कि जीडीपी ग्रोथ रेट चालू वित्त वर्ष के जुलाई-सितंबर में अप्रैल-जून के मुकाबले काफी कम रही। जुलाई-सितंबर में यह 7.1 फीसदी रही, जबकि अप्रैल-जून में यह 8.2 फीसदी थी।


क्या है गिरावट के पीछे की वजह ?

एजेंसी के अनुसार ग्रोथ रेट की गिरावट का मुख्य कारण खपत है। देश की खपत सबसे कमजोर भाग रहा है। हालांकि डॉमेस्टिक डिमांड के अन्य कंपोनेंट का प्रदर्शन अच्छा रहा है, खास तौर से इन्वेस्टमेंट का।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned