scriptगेहूं उत्पादन पर एसोचैम की रिपोर्ट गलत : सरकार | Government trashes ASSOCHAM report on wheat production | Patrika News

गेहूं उत्पादन पर एसोचैम की रिपोर्ट गलत : सरकार

Published: Mar 19, 2016 09:45:00 pm

कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि भारतीय खाद्य निगम के पास गेहूं का वर्तमान भंडार मानदंडों से अधिक है

Wheat

Wheat

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने देश में इस साल गेहूं का उत्पादन 1.5 करोड़ टन कम होने संबंधी ऐसोचैम की रिपोर्ट के बारे में कहा कि यह खबर पूरी तरह गलत है। वर्ष 2015-16 के दौरान देश में गेहूं का उत्पादन 9,38,20,000 टन (दूसरा अग्रिम अनुमान) होने का अनुमान है। अभी हाल में देश के कुछ भागों में हुई बेमौसमी बारिश और ओलावृष्टि के कारण फसलों को कुछ नुकसान पहुंचा है। लेकिन वर्तमान आकलन के अनुसार देश में अभी भी 9.2-9.3 करोड़ टन गेहूं का उत्पादन होगा जो 2014-15 के दौरान हुए 8,65,30,000 टन उत्पादन से कहीं अधिक है।

सिंह ने कहा कि भारतीय खाद्य निगम के पास गेहूं का वर्तमान भंडार मानदंडों से अधिक है। 1 अप्रैल, 2016 के अनुसार 76 लाख टन के भंडारण मानदडों के मुकाबले केंद्रीय पूल में गेहूं का वर्तमान स्टॉक 1.35 करोड़ टन है। पिछले एक वर्ष के दौरान भारतीय खाद्य निगम ने खुले बाजार परिचालनों के माध्यम से 70 लाख टन गेहंू बेचा है। पिछले कुछ समय से भारतीय खाद्य निगम द्वारा निकाली गई निविदाओं के लिए हल्की प्रतिक्रिया प्राप्त हुई हैं जो यह दशार्ती हैं कि वर्तमान में देश में गेहूं की कोई कमी नहीं है।

उन्होंने बताया कि पिछले एक वर्ष के दौरान गेहूं के अंतर्राष्ट्रीय मूल्यों में गिरावट रही है। किसानों के हितों की रक्षा के लिए भारत सरकार ने गेहूं पर 25 प्रतिशत आयात शुल्क लागू किया है। उन्होंने कहा कि गेहूं की कटाई शुरू हो गई है, भारतीय खाद्य निगम ने 3.05 करोड़ टन लक्ष्य के साथ खरीदारी गतिविधियां पहले ही शुरू कर दी हैं। सिंह ने कहा कि इस स्थिति में सरकार को गेहंू पर आयात शुल्क घटाने के लिए मजबूर करने की ²ष्टिकोण से ऐसी गलत जानकारी को प्रचारित किया जा रहा है।

मंत्री ने कहा कि गेहूं पर आयात शुल्क घटाने से घरेलू बाजार में गेहूं के मूल्यों में गिरावट आएगी और किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा और व्यापारी किसानों से कम मूल्यों पर खरीदीरी करेंगे। कृषि और किसान कल्याण मंत्री ने कहा कि सरकार कीमतों, विशेष रूप खाद्य वस्तुओं की कीमतों पर निगरानी रख रही है और खाद्य वस्तुओं के मूल्यों पर नियंत्रण रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो