scriptकंपनियों को राहत देने के लिए कर्मचारियों का पीएफ सरकार करेगी जमा, जानें पूरी खबर | GOVT may pay for corporate employees pf for next 3 month | Patrika News

कंपनियों को राहत देने के लिए कर्मचारियों का पीएफ सरकार करेगी जमा, जानें पूरी खबर

locationनई दिल्लीPublished: Apr 20, 2020 07:15:47 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

पीएफ से रिलेटेड छूट में सरकार कर सकती है बदलाव
सरकार कर सकती है 3 महीने तक कर्मचारियों का पीएफ
बिना किसी शर्त के सरकार उठा सकती है जिम्मेदारी

govt pf

नई दिल्ली: कोरोनावायरस ( coronavirus ) की वजह से मार्केट की हालत खराब है लेकिन सरकार लगातार उद्यमियों से अपने यहां काम करने वालों को निकालने और सैलरी न काटने का निवेदन करती रही है। अब सरकार ने ऐसी कंपनियों को राहत देने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। दरअसल सरकार ने अपनी तरफ से संस्‍थानों में उनके और कर्मचारियों के पीएफ की रकम जमा करने की बात कही है।

इन कामों के लिए बेहद ज़रूरी है PAN CARD , नहीं तो होगा बेहद नुकसान

दरअसल 26 मार्च को वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1.7 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का एलान में कहा था कि वह उन सभी कर्मचारियों के पीएफ का कॉन्ट्रिब्‍यूशन अपनी तरफ से जमा करेगी जिनकी सैलरी 15,000 रुपये से कम है। ये सुविधा सिर्फ उन कंपनियों को मिल सकती है जिनमें कर्मचारियों की संख्‍या 100 और वहां काम करने वाले ज्यादातर करमचारियों की सैलेरी 15,000 रुपये से कम है। लेकिन अब सरकार इन दोनों शर्तों को हटाने के बारे में सोच रही है। नए प्रस्‍ताव में 100 कर्मचारियों की सीमा की शर्त में छूट दी जा सकती है। इसके साथ ही कयास लगाए जा रहे हैं कि मासिक सैलरी 15,000 रुपये वाली शर्त में भी ढ़ील मिल सकती है।

कोरोना क्लेम के लिए नहीं करना होगा इंतजार, मात्र 2 घंटे में क्लेम सेटल करेंगी कंपनियां

”ज्‍यादा संस्‍थानों को फायदा पहुंचाने के लिए 100 कर्मचारियों की सीमा को हटाया जा सकता है या फिर इसमें कर्मचारियों की संख्‍या में इजाफा किया जा सकता है।’

श्रम मंत्रालय पहले ही ईपीएफओ को जमीनी स्‍तर पर नौकरी जाने या सैलरी में कटौती को लेकर एक रिपोर्ट बनाने के लिए कह चुका है। इस रिपोर्ट को नीति निर्माताओं के सामने पेश करने के बाद कोईइ फाइनल डिसीजन लिया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो