अभी फिलहाल बंद नहीं होंगे सिक्के, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

अभी फिलहाल बंद नहीं होंगे सिक्के, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

manish ranjan | Publish: Jan, 14 2018 11:49:07 AM (IST) अर्थव्‍यवस्‍था

अब चिंता की बात नहीं, चारों टकसालों को फिर से सिक्के की ढलाई शुरू करने को कहा है।

नई दिल्ली। अब भी हाल भी खबर आई थी कि सिक्कों की ढलाई अब नहीं होगी। सरकार इसे बंद कर रही है। लेकिन अब घबराने की बात नही है। सरकार ने सिक्कों की ढलाई पूरी तरह बंद करने के निर्णय को पलटते हुए चारों टकसालों को फिर से ढलाई शुरू करने को कहा है। हालांकि, उन्हें यह काम धीमी रफ्तार से करने को कहा गया है। उद्योग जगत के सूत्रों ने आज यह जानकारी दी। सरकार ने कोलकाता, मुंबई, नोएडा व हैदराबाद में स्थित टकसालों का संचालन करने वाली सार्वजनिक कंपनी सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड माइनिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड से कहा कि आमतौर पर दो शिफ्टों में होने वाले काम के बजाय एक ही शिफ्ट में सिक्कों की ढलाई की जाए।

771. 2 करोड़ सिक्कों की ढलाई

कोलकाता टकसाल कर्मचारी संगठन के उपाध्यक्ष विजन डे ने कहा, ‘‘हमने कल से सिक्कों की ढलाई शुरू कर दी है। हमें हर तरह के सिक्कों की ढलाई करने के लिए कहा गया है।’’ उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2017-18 में 771. 2 करोड़ सिक्कों की ढलाई करने को कहा था जिनमें से 590 करोड़ सिक्कों की ढलाई हो चुकी है। चालू वित्त वर्ष के बचे ढाई महीनों में टकसालों द्वारा यह लक्ष्य हासिल कर लेने की उम्मीद है। सरकार ने बाजार में सिक्कों की अधिकता तथा भंडारण के लिए जगह की कमी के कारण नौ जनवरी को सिक्कों की ढलाई रोकने का निर्देश दिया था।

रोकने का फैसला क्यों लिया था

चार सरकारी छापाखानों ने बाजार में सिक्के की अधिकता तथा भंडारण के लिए जगह की कमी का हवाला देते हुए सरकार ने तीन दिन पहले सिक्कों का उत्पादन बंद करने का निर्णय किया था। जिसके बाद कोलकाता, मुंबई, नोएडा और हैदराबाद स्थित छापाखानों ने यह बंद किया था। वहीं इससे पहले लोकसभा में मोहम्मद सलीम के प्रश्न के लिखित उत्तर में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि आरबीआई ने सूचित किया है कि उसे जनता और कुछ संगठनों की ओर से शिकायतें मिली हैं कि बैंक सिक्के स्वीकार नहीं कर रहे हैं. आरबीआई ने बैंको को परामर्श दिया है कि वे लेनदेन और विनिमय में सिक्के स्वीकार करें.

Ad Block is Banned