अब राशनकार्ड धारक किसी भी दुकान से ले सकेंगे राशन, पढ़िए पूरी खबर

सरकार की नई योजना के तहत अब राशनकार्ड धारक अपनी मर्जी से दुकान बदल सकते हैं।

By: manish ranjan

Updated: 11 Mar 2018, 03:16 PM IST

नई दिल्ली। अब तक आप अपने राशन कार्ड से केवल उसी दुकान से राशन ले सकते थे, जहां आपका नाम है। लेकिन अब सरकार लोगों को बड़ी राहत देने जा रही है। सरकार मोबइल कंपनी की तरह पीडीएस सिस्टम में भी पोर्टेबिलिटी की सुविधा लागू करने जा रही है। जिसके बाद अब आप अपनी मर्जी से अपना दुकान बदल सकेंगे। सरकार के इस फैसले के बाद अब आपका दुकानदार एक ही दुकान से राशन खरीदने के लिए मजबूर नहीं कर सकता। खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने इस नई योजना की जानकारी दी। सरकार के इस कदम से दुकानदार की मनमानी पर भी लगाम लगेगी।

 

क्या है नई योजना

खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने जानकारी दी कि देश के करीब 82 फीसदी राशन कार्ड आधार से जुड़ चुक हैं। पासवान के मुताबिक देश की राशन की दुकानों पर 2.95 लाख PoS मशीन स्थापित की गई हैं ताकि राशन प्रक्रिया को सुचारू रूप से स्थापित किया जा सके और चोरी को रोका जा सके। सरकार के इस कदम से एक और जहां जनता को सीधा फायदा मिलेगा वहीं खाद्य सब्सिडी के रुप में हर साल करीब 17,500 करोड़ रुपए की बचत भी हो सकेगी।

ऐसे बदल सकेंगे अपनी दुकान
मोदी सरकार सार्वजनिक वितरण प्रणाली की पोर्टेबिलिटी पर काम कर रही है और यह धीरे-धीरे विस्तारित होगा। पोर्टेबिलिटी लागू हो जाने के बाद लाभार्थी किसी विशेष उचित दर दुकान से राशन लेने के लिये बाध्य नहीं रहेंगे। पासवान ने राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से खाद्य आयोग के अध्यक्षों की पहली बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सार्वजनिक वितरण की पोर्टेबिलिटी लागू हो जाने के बाद लाभार्थी किसी विशेष उचित दर दुकान से राशन लेने के लिये बाध्य नहीं रहेंगे, वह अपनी हकदारी का राशन किसी भी उचित दर दुकान से लेने के लिय स्वतंत्र होंगे। आपको बता दें कि सरकार की यह व्यवस्था आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, हरियाणा, गुजरात और दिल्ली में पहले से ही चल रहा है। अब इसे पूरे देश में लागू करने की योजना है।

manish ranjan Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned