script

जीएसटी से सरकार की जेब भरी, 15 दिन में 11 फीसदी बढ़ा राजस्व

Published: Jul 20, 2017 01:57:00 pm

Submitted by:

manish ranjan

जीएसटी के बाद आपके जेब पर कितना असर पड़ा है ये तो आप जानते ही होंगे लेकिन आपको बता दें कि सरकार की जेब पर जीएसटी का काफी साकारात्मक असर पड़ता दिखाई दे रहा है।

GST effects Revenue

GST effects Revenue

नई दिल्ली। जीएसटी के बाद आपके जेब पर कितना असर पड़ा है ये तो आप जानते ही होंगे लेकिन आपको बता दें कि सरकार की जेब पर जीएसटी का काफी साकारात्मक असर पड़ता दिखाई दे रहा है। केन्द्रीय उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) के अनुसार जीएसटी के शुरूआती 15 दिन के बाद राजस्व में सिर्फ 11 फीसदी का ही बढ़ोतरी हुआ है। मौजूदा समय में सरकार का राजस्व 12,673 करोड़ का हो गया है। हालांकि जीएसटी लागू होने के बाद राजस्व पर कितना असर हुआ है, इसकी साफ तस्वीर अक्टूबर में ही मिल पाएगी। 


सही आंकड़ो के लिए अक्टूबर तक करना होगा इंतजार

जीएसटी का राजस्व पर कितना प्रभाव पड़ा है इसका सही अंाकड़ा तो अक्टूबर में तीमाही पूरी होने पर ही पता चलेगा। इसके सही आंकड़े सितम्बर में व्यापारियों के रिटर्न दाखिल करने के बाद ही पती चल पाएगा। आपको बता दें कि जीएसटी के विरोध के सरकार लगातार यह ख्ंाडन करती रही है। सरकार का लगातार यह कहना रहा है कि जीएसटी से अर्थव्यवस्था को मतबूती मिलेगी और रोजगार के नए रास्ते खुलेंगे।


व्यापारियों को भी होगा फायदा

इनपुट टैक्स क्रेडिट से व्यापारियों को लाभ तो मिलेगा टैक्स आधार में बढ़ोतरी के वजह से राजस्व को कोई नुकसान नहीं होगा। हालांकि सारी व्यवस्था के डिजिटल होने के बाद टैक्स आधार में तेजी से वृद्धि हुआ है और इसपर कुछ कहना जल्दबाजी होगा। 

ट्रेंडिंग वीडियो