scriptजीएसटी परिषद की 30वीं बैठक में केरल आपदा के लिए सेस लगाने पर मंत्री समूह बनाने का फैसला | GST Council 30th meeting these important decisions taken | Patrika News

जीएसटी परिषद की 30वीं बैठक में केरल आपदा के लिए सेस लगाने पर मंत्री समूह बनाने का फैसला

locationनई दिल्लीPublished: Sep 29, 2018 09:31:45 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

रिषद ने एसजीएसटी पर 10 फीसदी आपदा सेस लगाने पर एक रिपोर्ट जमा करने के लिए परिषद ने सात सदस्यीय मंत्रिपरिषद (जीओएम) पैनल का गठन किया है। जीओएम कुछ हफ्तों में रिपोर्ट देने की संभावना है।

Arun Jaitley

जीसटी परिषद की 30वीं बैठक पूरी, केरल बाढ़ आपदा पर सेस लगाने समेत लिए गए ये बड़े फैसले

नर्इ दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में शुक्रवार को जीएसटी परिषद की 30वीं बैठक पूरी हो चुकी है। इस बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लिया। जीएसटी परिषद की की इस बैठक में केरल बाढ़ के बाद राज्यों को आपदा राहत देने पर भी चर्चा हुर्इ। परिषद ने एसजीएसटी पर 10 फीसदी आपदा सेस लगाने पर एक रिपोर्ट जमा करने के लिए परिषद ने सात सदस्यीय मंत्रिपरिषद (जीओएम) पैनल का गठन किया है। संभावना है कि जीआेएम कुछ हफ्तों में रिपोर्ट पेश कर देगी।

https://twitter.com/ANI/status/1045586665891188737?ref_src=twsrc%5Etfw

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने क्या कहा
– बैठक के बाद प्रेस काॅन्फ्रेंस के दौरान वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि वित्त सचिव ने राजकोषिय घाटे वाले राज्यों का दौरा किया हालात की समीक्षा की।
– वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य घाटे को केंद्र को तटस्थ करना था। ये पहले साल में 16 फीसदी था जो कि अब घटकर 13 फीसदी पर आ गया है। आने वाले दिनाें में ये आैर भी कम हो सकती है क्योंकि खपत तेजी से बढ़ रही है।
– बिहार में राजकोषिय घाटा 38 फीसदी से घटकर 20 फीसदी हुआ
– पूर्वोत्तर राज्यों में राजस्व में कमी नहीं।


जीएसटी परिषद की पिछली बैठक में क्या हुआ था?
परिषद ने पिछली बैठक (4 अगस्त 2018) में वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल की अध्यक्षता में एक सब-कमिटी का गठन किया था। इस कमिटी का गठन मझोल एंव छोटे कारोबार (MSME) सेक्टर को हो रही कर्इ तरह की परेशानियों का हल निकालेन के लिए किया गया था। परिषद ने इस पिछले बैठक में गरीब तबके को BHIM, Rupay आैर UPI के माध्यम से भुगतान करने पर कैशबैक आॅफर देने का निर्णय भी लिया था। ज्ञात हो कि चालू वित्त वर्ष के लिए अगस्त माह में जीएसटी कलेक्शन 96,483 करोड़ रुपए के साथ सबसे न्यूनतम रहा था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो