scriptGST काउंसिल की बैठक कल, पेट्रोल-डीजल समेत 30 चीजें होंगी सस्ती | GST Counsil meeting on 21 July 2018 these things may cheaper | Patrika News

GST काउंसिल की बैठक कल, पेट्रोल-डीजल समेत 30 चीजें होंगी सस्ती

locationनई दिल्लीPublished: Jul 20, 2018 01:11:17 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

21 जुलाई 2018 को होने वाली GST काउंसिल की बैठक में रोजमर्रा की चीजों को सस्ता किया जा सकता है। इससे आम आदमी को फायद होगा।

GST Council Meeting

GST काउंसिल की बैठक कल, पेट्रोल-डीजल समेत 30 चीजें होंगी सस्ती

नई दिल्ली। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) काउंसिल की शनिवार 21 जुलाई 2018 को होने जा रही है। इस बैठक में करीब 30 सामानों पर कर की दर घटाई जा सकती है। इसके अलावा इस बैठक में पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने की घोषणा भी हो सकती है। यदि एेसा होता है तो ये चीजें सस्ती हो जाएंगी और यह आम आदमी को बड़ी राहत मिलेगी। जिन चीजों पर कर की दर में कमी होगी, उनमें अधिकांश चीजें 28 फीसदी के कर स्लैब में शामिल हैं। वहीं पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने को लेकर केंद्र सरकार भी संसद में बयान दे चुकी है।
इन चीजों पर कम होगी कर की दर

जानकारी के अनुसार जीएसटी काउंसिल की बैठक में जिन वस्तुओं की दर पर चर्चा होगी, उसमें अधिकांश रोजमर्रा की वस्तुए हैं। इसमें सैनिटरी नैपकिन, भगवान की मूर्तियां, हैंडलूम, ,सीमेंट और पेंट जैसी जरूरी चीजें शामिल हैं। सूत्रों के अनुसार सीमेंट और पेंट पर कर की दरों में 10 फीसदी की कमी की जा सकती है। इसका सीधा फायदा आम आदमी को मिलेगा।
पेट्रोल-डीजल पर सरकार दे चुकी है मंजूरी

पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने को लेकर केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। संसद का मौजूदा मानसून सत्र में सरकार ने यह जानकारी दी है। बीते बुधवार को पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एक सवाल के जवाब में कहा था कि संविधान के अनुच्छेद 279 A (5) में पेट्रोलियम क्रूड आॅयल, डीजल, मोटर स्प्रिट, प्राकृतिक गैस आैर विमान तेल (एटीएफ) पर जीएसटी लागू करने की तारीख की सिफारिश का अधिकार जीएसटी के पास है। प्रधान ने कहा था कि इस तरह से पेट्रोलियम पदार्थों को संवैधानिक रूप से जीएसटी के दायरे में पहले ही लाया जा चुका है। आपको बता दें कि जीएसटी काउंसिल में सभी राज्यों के वित्त मंत्री शामिल होते हैं।
ये भी पढ़ें–

एचटीसी के अध्यक्ष फैसल सिद्दीकी का इस्तीफा, भारत को अलविदा कहने की तैयारी में HTC

पूरी तरह से स्वदेशी है 100 रुपए का नया नोट, गुजरात से भी जुड़ा है नाता, जानिए खास बातें

ट्रेंडिंग वीडियो