script

HDFC मर्जर डील और बेहतर रिजल्ट से रॉकेट बना Share Market

locationजयपुरPublished: Apr 04, 2022 11:58:48 am

Submitted by:

Swatantra Jain

HDFC Q4 Result and HDFC Merger : एचडीएफसी बैंक से जुुड़ी दो खबरों ने आज शेयर बाजार में तूफान ला दिया है। निफ्टी में 400 और शेयर बाजार में 1500 अंकों से अधिक की तेजी है। दोनों खबरें बैंक इंडस्ट्री और रियल एस्टेट सेक्टर के साथ पूरी अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर लेकर आई हैं। कैसे आइए जानते हैं, स्वतंत्र जैन की खास रिपोर्ट

Share Market : नए साल से बदलेंगे शेयर बाजार के नियम, ये होगा सटेलमेंट और आप्शनल प्लान

Share Market : नए साल से बदलेंगे शेयर बाजार के नियम, ये होगा सटेलमेंट और आप्शनल प्लान

HDFC Q4 Result and HDFC Merger : एचडीएफसी बैंक से जुड़ी दो खबरों के कारण आज शेयर बाजार (Share Market, Sensex, Nifty) में तेजी का तूफान आ गया। बैंक ने एक तरफ एचडीएफसी बैंक (HDFC) और एचडीएफसी लिमिटेड (HDFC Bank) के विलय का ऐलान किया है तो दूसरी तरफ एचडीएफसी बैंक ने चौथी तिमाही के लिए शानदार अपडेट जारी किया है। बैंक द्वारा जारी किये अपडेट के मुताबिक बैंक का डिपॉजिट करीब 17% बढ़ा है। इसके अलावा बैंक के लोन ग्रोथ में 21% की उछाल देखने को मिली है। इतना ही नहीं 48.2% के साथ बैंक का कासा रेश्यो अब तक के शीर्ष स्तर पर पहुंच गया है।
हाइलाइट :

एचडीएफसी मर्जर डील और बेहतर रिजल्ट से रॉकेट बना शेयर बाजार
एचडीएफसी लिमिटेड के शेयर में 15 प्रतिशत की तेजी
एचडीएफसी बैंक के शेयरों में 11 प्रतिशत की तेजी
सेंसेक्स 1500 अंक ऊपर, निफ्टी इस साल पहली बार 18 हजार के पार
————–

तिमाही में रही लोन ग्रोथ में दशक की सबसे बड़ी तेजी
जानकारों के अनुसार बैंक की चौथी तिमाही अपडेट से लोन और रिटेल डिपॉजिट में मजबूत ग्रोथ के संकेत मिले हैं। बैंक का मार्केट शेयर आगे भी बढ़ने की उम्मीद की जा रही है। इसके अलावा रिटेल और कमर्शियल में लोन ग्रोथ मजबूत नजर आ रही है। वहीं कॉरपोरेट बैंकिंग के आंकड़े ने भी सरप्राइज किया है। पिछली तिमाही के आधार पर दिखी 9% की लोन ग्रोथ एक दशक में सबसे ज्यादा है।
एचडीएफसी ने दी शेयर बाजार को बूस्टर की डबल डोज

एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक के बीच मर्जर डील की खबर से शेयर बाजार में जबर्दस्त तेजी आई है। सुबह सवा दस बजे सेंसेक्स 1528 अंक की तेजी के साथ 60,804.69 के स्तर पर पहुंच गया। दूसरी ओर निफ्टी भी 394.45 अंक की तेजी के साथ 18,064.90 अंक पर है। एचडीएफसी लिमिटेड के शेयर में 15 प्रतिशत और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में 11 प्रतिशत की तेजी देखी जा रही है।
सुबह 10 बजे ही सेंसेक्स ने छुआ साल का उच्चतम स्तर

बता दें आज, घरेलू शेयर बाजार में आज काफी तेजी दिख रही है। शुरुआती कारोबार में ही 850 अंकों की तेजी पर खुलने के साथ बीएसई सेंसेक्स 1500 अंक से अधिक चढ़ गया। एचडीएफसी (HDFC) और एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के बीच मर्जर डील की खबर से शेयर बाजार में तेजी आई है। सुबह सवा दस बजे सेंसेक्स 1528 अंक की तेजी के साथ 60,804.69 के स्तर पर पहुंच गया। दूसरी ओर नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी (Nifty) भी 394.45 अंक की तेजी के साथ 18,064.90 अंक पर बने हुए थे।
ये रहा एचडीएफसी (HDFC) और एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के विलय का पूरा प्लान

हाउसिंग डिवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन ने सोमवार को बताया कि आज बोर्ड की मीटिंग में एचडीएफसी को एचडीएफसी बैंक में विलय की मंजूरी दे दी गई है। इस विलय में कंपनी के शेयरहोल्डर्स और क्रेडिटर्स (कर्ज लेने वाले) भी शामिल होंगे।
एचडीएफसी ने कहा कि प्रस्तावित डील का मकसद एचडीएफसी बैंक के हाउसिंग लोन पोर्टफोलियो को बेहतर बनाना और इसका मौजूदा कस्टमर बेस बढ़ाना है। एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक का यह विलय फिस्कल ईयर 2024 की दूसरी या तीसरी तिमाही तक पूरा हो जाएगा। एचडीएफसी लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक का शेयर एक्सचेंज अनुपात कुछ इस तरह रहेगा। एचडीएफसी बैंक के 2 रुपए फेस वैल्यू वाले 25 फुली पेड-अप इक्विटी शेयरों के बदले एचडीएफसी के 1 रुपए फेस वैल्यू के 42 फुली पेड अप इक्विटी होंगे। एचडीएफसी लिमिटेड के चेयरमैन दीपक पारेख ने कहा कि यह बराबरी का विलय है। उन्होंने कहा, यह पूरी तरह बराबरी का विलय है। हमारा मानना है कि रेरा के लागू होने, हाउसिंग सेक्टर को इंफ्रास्ट्रक्चर का दर्जा मिलने, अफोर्डेबल हाउसिंग को लेकर सरकार की पहल जैसे तमाम दूसरी चीजों के कारण हाउसिंग फाइनेंस बिजनेस में बड़ी तेजी आएगी।
दीपक पारेख ने आगे कहा, पिछले कुछ साल में बैंकों और एनबीएफसी का रेगुलेशन बेहतर बनाया गया है। इससे विलय की संभावना बनी। इससे बड़ी बैलेंस शीट को बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर लोन के इंतजाम का मौका मिला। साथ ही इकोनॉमी की क्रेडिट ग्रोथ बढ़ी। अफोर्डेबल हाउसिंग को बढ़ावा मिला और कृषि सहित सभी प्रायोरिटी सेक्टर को पहले से ज्यादा कर्ज दिया गया।
एचडीएफसी की यह बेहतर तिमाही प्रदर्शन की खबर दरअसल एक तरह से पूरी अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर है। इसलिए एचडीएफसी के शेयर तो भाग ही रहे हैं, पूरे शेयर बाजार को ग्रीन जोन में देखा जा रहा है। लोन की 9 प्रतिशत दिखाती है अर्थव्यवस्था में डिमांड बढ़ रही है और यह भी कि बैंक तथा रियल एस्टेट इंडस्ट्री आने वाले दिनों में रेरा और तमाम दूसरे रेगुलेशन के चलते बेहतर प्रदर्शन करने वाली है। जाहिर है ये खबर पूरी अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी है।

ट्रेंडिंग वीडियो