scriptचंदा कोचर के पति दीपक कोचर की कंपनी को लाभ पहुंचाने के लिए हुआ था घोटाला, र्इडी को मिले अहम सुराग | ICICI-Videocon case: Ed eye on Nupower-Matrix group deal | Patrika News

चंदा कोचर के पति दीपक कोचर की कंपनी को लाभ पहुंचाने के लिए हुआ था घोटाला, र्इडी को मिले अहम सुराग

locationनई दिल्लीPublished: Mar 06, 2019 08:26:25 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

क्या मॉरीशस स्थित फर्स्टलैंड होल्डिंग्स और आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर के स्वामित्व वाले नुपॉवर रिन्युवेबल्स प्राइवेट लिमिटेड के बीच कोई अवैध धन का लेन-देन था।

Deepak kochhar

चंदा कोचर के पति दीपक कोचर की कंपनी को लाभ पहुंचाने के लिए हुआ था घोटाला, र्इडी को मिले अहम सुराग

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने करोड़ों रुपये के धनशोधन के एक मामले में यह पता लगाने के लिए अपनी जांच का दायरा बढ़ा दिया है कि क्या मॉरीशस स्थित फर्स्टलैंड होल्डिंग्स और आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर के स्वामित्व वाले नुपॉवर रिन्युवेबल्स प्राइवेट लिमिटेड के बीच कोई अवैध धन का लेन-देन था। यह मामला आईसीआईसीआई बैंक द्वारा वीडियोकॉन समूह को 2009-2011 के दौरान दिए गए 1,875 करोड़ रुपये के ऋण को मंजूरी देने में कथित अनियमितता और भ्रष्ट आचरणों से जुड़ा है।

सूत्रों के अनुसार ईडी को फर्स्टलैंड के जरिए नुपॉवर तक करोड़ों रुपए पहुंचाने के एक अवैध लेन-देन के बारे में जानकारी मिली। फर्स्टलैंड का स्वामित्व मैट्रिक्स समूह के अध्यक्ष और एस्सार समूह के सहसंस्थापक रवि रुईया के दामाद निशकांत कनोडिया के पास है।

ईडी को संदिग्ध लेन-देन के बारे में तब पता चला, जब कनोडिया से रविवार और सोमवार को पूछताछ की गर्इ। चंदा कोचर, उनके पति और वीडियोकॉन समूह के एमडी वेणुगोपाल धूत से पिछले पांच दिनों के दौरान मुंबई में हुई पूछताछ में भी इन लेनदेन के बारे में एजेंसी को सुराग मिला।

सूत्रों के अनुसार नुपॉवर को धूत और कनोडिया के फर्स्टलैंड के स्वामित्व वाली विभिन्न कंपनियों से करोड़ों रुपए के लेन-देन हुए हैं। लेकिन लेन-देन कंपनियों के एक जाल के जरिए किया गया। हमें सूत्र स्थापित करना है। ईडी को पता चला है कि नुपॉवर को फस्टलैंड से 3,250 करोड़ रुपए का निवेश मिला और इसकी प्रक्रिया दिसंबर 2010 में शुरू हुई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो