scriptआईएमएफ चीफ ने दुनिया के इन 20 देशों से की बड़ी अपील, जारी रखें यह काम | IMF chief calls on G20 countries to continue policy support | Patrika News
कारोबार

आईएमएफ चीफ ने दुनिया के इन 20 देशों से की बड़ी अपील, जारी रखें यह काम

आईएमएफ प्रमुख ने जी20 देशों से नीति समर्थन जारी रखने का किया आह्वान
उन्होंने कहा, वैश्विक अर्थव्यवस्था अभी भी महामारी की मार से नहीं उबर पाई

नई दिल्लीNov 23, 2020 / 03:30 pm

Saurabh Sharma

IMF chief calls on G20 countries to continue policy support

IMF chief calls on G20 countries to continue policy support

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी के प्रबंध निदेशक क्रिस्टैलिना जॉर्जीवा ने जी 20 देशों से नीति समर्थन बनाए रखने और अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था अभी भी महामारी की मार से उबर नहीं पाई है। सऊदी अरब द्वारा आयोजित जी 20 देशों के शिखर सम्मेलन की बैठक में जॉर्जीवा ने एक बयान में कहा, कोविड-19 के प्रभाव को कम करने के लिए अभूतपूर्व कार्रवाई को लेकर मैंने जी 20 देशों की सराहना की। उन्होंने कहा कि इससे बड़े पैमाने पर कंपनियों के दिवालिया होने और गहरे संकट को रोकने में मदद मिली है।

यह भी पढ़ेंः- आरबीआई के एक सुझाव से इस बैंक ने मचाई शेयर बाजार में धूम, 11 सालों की सबसे बड़ी तेजी

नहीं उबर पाई है ग्लोबल इकोनॉमी
उन्होंने कहा, मैंने इस बात पर भी जोर दिया कि दुनिया इस संकट से अभी तक उबर नहीं पाई है। सहयोग आगे और भी महत्वपूर्ण होने जा रहा है। जॉजीर्वा ने जी-20 के नेताओं से व्यवसाय और मजदूरों के लिए व्यापक आर्थिक नीति समर्थन बनाए रखने का आग्रह किया और कहा कि ये कम से कम तब तक होना चाहिए जब तक हम इस स्वास्थ्य संकट से बाहर नहीं निकल जाते। उन्होंने कहा, अब यह भी समय आ गया है कि विकास की दिशा में आगे बढऩे और जलवायु परिवर्तन से लडऩे के लिए एक संतुलित और डिजिटल बुनियादी ढांचे के निवेश की तैयारी होनी चाहिए।

यह भी पढ़ेंः- सीसीआई से हरी झंडी के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में इजाफा, जानिए पूरी कहानी

हर जगह पहुंचाना होगी कोविड वैक्सीन
विदेशी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, जॉजीर्वा ने कहा कि, हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोविड-19 का टीका हर जगह पहुंचें। आईएमएफ प्रमुख ने यह भी कहा कि आज हमारे सामने सबसे अधिक अनिश्चितता यह है कि हम इस संकट से पैदा हुए व्यवधान की गति का उपयोग सभी के लिए एक बेहतर अर्थव्यवस्था बनाने के लिए कैसे कर सकते हैं। जॉजीर्वा ने अंतर्राष्ट्रीय व्यापार प्रणाली को पुनर्जीवित करने और टैक्स की एक अंतरराष्ट्रीय प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए जी 20 नेताओं से आह्वान किया।

Home / Business / आईएमएफ चीफ ने दुनिया के इन 20 देशों से की बड़ी अपील, जारी रखें यह काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो