script

भारत के मौजूदा आर्थिक सुधारों को आईएमएफ का समर्थन

Published: Nov 13, 2015 10:19:00 pm

आईएमएफ के प्रवक्ता गेरी राइस ने गुरुवार देर शाम मीडियाकर्मियों से कहा,
मोदी सरकार द्वारा किए जा रहे सुधारों का हम व्यापक तौर पर समर्थन करते हैं

IMF

IMF

वॉशिंगटन। अंतररङाष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा है कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा भारत में किए गए आर्थिक सुधार की दिशा को व्यापक तौर पर समर्थन करता है। आईएमएफ के प्रवक्ता गेरी राइस ने गुरुवार देर शाम मीडियाकर्मियों से कहा, मोदी सरकार द्वारा किए जा रहे सुधारों का हम व्यापक तौर पर समर्थन करते हैं।

इसके पहले गुरुवार को ही जारी एक रपट में आईएमएफ ने कहा कि अनिश्चितता के एक वैश्विक वातावरण में भारत की वृद्धि को मौजूदा नीतिगत सुधारों का लाभ मिलेगा।

आईएमएफ ने वैश्विक संभावनाओं और नीति पर अपनी ताजा रपट – ‘आईएमएफ डेवलपमेंट्स, आउटलुक, रिस्क्स’- में कहा है, भारत में मजबूत घरेलू मांग 2016 में भी एक सकारात्मक कारक होना चाहिए। रपट में भारत के संदर्भ में कहा गया है, कई विशुद्ध कमोडिटी आयातक देशों में कम कीमतों ने महंगाई का दबाव बढ़ा दिया है और बाहरी खतरों को घटा दिया है।

रपट में कहा गया है, अनुमान जताया गया है कि उभरती आर्थिक वृद्धि 2016 में फिर से पटरी पर आएगी। यह आर्थिक तनाव का सामना कर रहे देशों (ब्राजील, रूस, और लैटिन अमेरिका व मध्य पूर्व के कुछ देश) में हालात में सुधार या अपेक्षाकृत कम मंदी को जाहिर करता है।

पिछले महीने वृद्धि के मामले में भारत के चीन को पछाडऩे से संबंधित आईएमएफ के अनुमान के अनुसार, 2015 में भारत की वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत रह सकती है, जो 2016 में बढ़कर 7.5 प्रतिशत हो सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो