scriptलगातार तीसरे महीने भी गिरावट के बाद भी Service Sector में देखने को मिला सुधार | Improvement in service sector even after 3rd month of decline | Patrika News

लगातार तीसरे महीने भी गिरावट के बाद भी Service Sector में देखने को मिला सुधार

locationनई दिल्लीPublished: Jul 03, 2020 05:41:48 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

अप्रैल और मई के मुकाबले जून में Service Sector PMI 33.7 पर दर्ज
अप्रैल में 5.4 और मई में 12.6 दर्ज हुआ था Service Sector PMI

Service Sector

Improvement in service sector even after 3rd month of decline

नई दिल्ली। नए ऑर्डरों में कमी और कमजोर कारोबारी धारणा के बीच देश के सर्विस सेक्टर ( Service Sector ) की गतिविधियों में इस साल मई की तुलना में जून में गिरावट दर्ज की गई और कंपनियों ने बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी ( Employee Lay offs ) जारी रखी। अगर अप्रैल और मई से तुलना की जाए तो जून में सर्विस सेक्टर ( Service Sector Growth ) थोड़ा बेहतर रहा। आपको बता दें कुछ दिनों से देश की इकोनॉमी ( Economy ) को लेकर काफी बेहतर आंकड़े सामने आ रहे हैं। मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर ( Manufacturing Sector ), जीएसटी कलेक्शन ( GST Collection ) और कोर इंडस्ट्री ( Core Industry ) के आंकड़े अप्रैल और मई के मुकाबले अच्छे आंकड़े आए थे।

India ने दिया China को झटका, अब इस सामान के Import पर लगाया जाएगा Ban

सर्विस सेक्टर के आंकड़े
आईएचएस मार्किट द्वारा आज यहाँ सेवा क्षेत्र के लिए कारोबार गतिविधि सूचकांक की रिपोर्ट जारी की गयी। माह-दर-माह आधार पर जारी होने वाला सूचकांक जून में 33.7 दर्ज किया गया जिसका मतलब यह है कि मई की तुलना में विनिर्माण गतिविधियों में गिरावट आयी है। सूचकांक का 50 से कम रहना पिछले महीने के मुकाबले गिरावट को और 50 से ऊपर रहना वृद्धि को दर्शाता है जबकि 50 का अंक स्थिरता का द्योतक है।

Corona Vaccine बनाने जा रही Zydus Cadila के Shares में जबरदस्त उछाल, कमाई का बड़ा मौका

सर्विस सेक्टर में जारी रही छंटनी
मार्च की तुलना में अप्रैल में और अप्रैल की तुलना में मई में भारी गिरावट रही थी। उस लिहाज से मई के मुकाबले जून की गिरावट कम रही। अप्रैल में सूचकांक 5.4 और मई में 12.6 दर्ज किया गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि मई में ऐतिहासिक छँटनी के बाद कंपनियों ने जून में भी छंटनी जारी रखी। कंपनियों का कहना है कि काम नहीं होने के कारण उन्होंने छँटनी की है। कुछ कंपनियों का यह भी कहना है कि काम करने के लिए कर्मचारी मिल ही नहीं रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो