scriptचीन हुआ परेशान, भारत ने घटाया स्टील आयात | India adopting trade protectionism to boost domestic steel industry blames china | Patrika News

चीन हुआ परेशान, भारत ने घटाया स्टील आयात

Published: Jul 08, 2016 06:20:00 pm

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्म्स के मुताबिक, भारत से चीन के स्टील उद्योग को खुले दिमाग से देखने की मांग की गई है। 

steel plant

steel plant

बीजिंग। चीन की मीडिया ने भारत पर आरोप लगाया है कि भारत व्यापार संरक्षणवाद के जरिए अपने इस्पात उद्योग को बढ़ावा दे रहा है और चीन पर जबरन डंपिंग रोधी जांच थोप रहा है।

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्म्स के मुताबिक, भारत से चीन के स्टील उद्योग को खुले दिमाग से देखने की मांग की गई है। चीन दुनिया का सबसे बड़ा स्टील उत्पादक है। अखबार में लिखा गया है कि सही है कि भारतीय स्टील कंपनियों को तगड़ी अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा से बचाने से घरेलू विस्तार के लिए कुछ समय मिल जाएगा। लेकिन, ऐसी पहल से लंबे समय में भारत की प्रतिस्पर्धा क्षमता घटेगी।

अखबार में कहा गया है कि दुनियाभर के विभिन्न हिस्सों में स्टील इंडस्ट्री को अतिरिक्त क्षमता घटाने की तकलीफदेह प्रक्रिया से गुजरना पड़ रहा है। इसके उलट भारत अपने घरेलू इस्पात क्षेत्र में जोरदार विस्तार पर जोर दे रहा है। भारत आयात पर निर्भरता घटाने के लिए अगले दशक भर में अपने इस्पात उद्योग का आकार बढ़ाकार लगभग तीन गुना करना चाहता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो