scriptभारत और एशियाई विकास बैंक के बीच 57.4 करोड़ डॉलर के कर्ज का करार | India and ADB signed 3 MOU for 57 crore dollar loan | Patrika News

भारत और एशियाई विकास बैंक के बीच 57.4 करोड़ डॉलर के कर्ज का करार

locationनई दिल्लीPublished: Nov 16, 2018 08:03:11 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

करारों पर भारत सरकार की ओर से आर्थिक मामलों के विभाग के अतिरिक्त सचिव ( फंड बैक एंड एडीबी) समीर कुमार खरे और एडीबी के कंट्री निदेशक केनिची योकोयामा ने हस्ताक्षर किए।

ADB

भारत और एशियाई विकास बैंक के बीच 57.4 करोड़ डॉलर के कर्ज का करार

नई दिल्ली। भारत और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने शुक्रवार को 57.4 करोड़ डॉलर के ऋण के तीन अलग-अलग करार किए हैं, जिसमें इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी लिमिटेड (आईआईएफसीएल) का 30 करोड़ डॉलर का ऋण भी शामिल है। तीनों ऋण के संबंध में हुए अलग अलग करारों पर भारत सरकार की ओर से आर्थिक मामलों के विभाग के अतिरिक्त सचिव ( फंड बैक एंड एडीबी) समीर कुमार खरे और एडीबी के कंट्री निदेशक केनिची योकोयामा ने हस्ताक्षर किए। खरे ने कहा कि एडीबी से मिलने वाले 30 करोड़ डॉलर के ऋण से आईआईएफसीएल की परिचालन क्षमता बढ़ने के साथ ही सरकारी निजी भागदारी वाली परियोजनाओं के लिए दीर्घकालिक वित्त की उपलब्धता भी बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश में जल विद्युत आपूर्ति में बढोतरी तथा नेशनल ग्रिड में उपलब्धता बढ़ाने में मदद के लिए पारेषण सिस्टम उन्नयन के लिए 10.5 करोड़ डॉलर के ऋण का करार किया गया है। एडीबी बोर्ड ने वर्ष 2011 में इस परियोजना के लिए 35 करोड़ डॉलर का ऋण देने का वायदा किया था और 10.5 करोड़ डॉलर का यह करार इसी वायदे का हिस्सा है। खरे ने कहा कि इन दोनों करार के अतिरिक्त 16.9 करोड़ डॉलर का तीसरा करार भी किया गया है जो तमिलनाडु में जल एवं स्वच्छता सेवाओं के लिए है। तमिलनाडु के कम से कम 10 शहरों में हर मौसम में जलापूर्ति और जलमल निकासी इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए 50 करोड़ डॉलर के ऋण का यह पहला हिस्सा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो