scriptभारत की विकास दर 2018-19 में 7.3 फीसदी रहने का अनुमान : विश्व बैंक | india growth rate may 7.3 pc in 2018-19 says world bank | Patrika News

भारत की विकास दर 2018-19 में 7.3 फीसदी रहने का अनुमान : विश्व बैंक

Published: Jun 06, 2018 02:09:41 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

विश्व बैंक का अनुमान है कि भारत विश्व की सबसे तेज गति से बढ़ रही अर्थव्यवस्था के रूप में अपनी स्थिति को कायम रख सकता है।

Bank

भारत की विकास दर 2018-19 में 7.3 फीसदी रहने का अनुमान : विश्व बैंक

नर्इ दिल्ली। भारत की मोदी सरकार पर वर्ल्ड बैंक पर कुछ ज्यादा हीम मेहरबान दिखार्इ दे रहा है। कुछ दिन पहले वर्ल्ड बैंक ने देश को एक प्रोजेक्ट के लिए मोटा कर्ज भी दिया था। अब भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर बड़ा बयान दिया है। जोकि काफी चौंकाने वाला है। वर्ल्ड बैंक ने साफ कर दिया है कि भारत अब जीएसटी के असर से निकल चुका है आैर भारत विश्व की सबसे तेज गति से बढ़ रही अर्थव्यवस्था के रूप में अपनी स्थिति को कायम रख सकता है। आइए आपको भी बताते हैं कि वर्ल्ड बैंक ने इस बारे में आैर क्या कहा…

कुछ एेसी रहेगी अर्थव्यवस्था
विश्व बैंक का अनुमान है कि भारत विश्व की सबसे तेज गति से बढ़ रही अर्थव्यवस्था के रूप में अपनी स्थिति को कायम रख सकता है। विश्व बैंक का कहना है कि इस वित्त वर्ष भारत की विकास दर 7.3 फीसदी जबकि यह अगले दो वर्षो में 7.5 फीसदी रह सकती है। बैंक की ‘ग्लोबल इकोनॉमिक्स प्रोस्पेक्टस’ की रिपोर्ट के मुताबिक, तेज निजी खपत और मजबूत निवेश की वजह से विकास दर को लेकर यह अनुमान जताया गया है।

जीएसटी का असर हुआ खत्म
रिपोर्ट के मुताबिक, “भारत की जीडीपी विकास दर पांच लगातार तिमाहियों में कम रहने की वजह से 2017 में निम्नतम बिंदु पर रही लेकिन इसमें बेहतरीन सुधार हुआ है।” रिपोर्ट में कहा गया है कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के क्रियान्वयन से हुई अस्थाई बाधा को भारत ने पार कर लिया है और विनिर्माण उत्पादन और औद्योगिक उत्पादन भी मजबूत बना हुआ है।

इसमें कोर्इ दोराय नहीं
अगर भारतीय उपमहाद्वीप में बाकी देशों की अर्थव्यवस्था को देखा जाए तो सभी देशों की हालत थोड़ी खराब ही रही है। ताज्जुब की बात तो ये है कि चीन तक की जीडीपी में गिरावट दर्ज की गर्इ है। जिसकी वजह से वर्ल्ड बैंक भारत की अर्थव्यवस्था को बेहतर होने की बात कर रहा है। साथ ही जीएसटी का असर खत्म होने की बात कर रहा है। अब देखने वाली बात यह होगी कि क्या वाकर्इ वर्ल्ड बैंक की उम्मीदों अनुसार भारत की मोदी सरकार इस अर्थव्यवस्था को कायम रख पाएगी या नहीं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो