पाकिस्तान के मुकाबले भारत के पास है करीब दस गुना सोना, दुनिया के दस शीर्ष देशों में हुआ शामिल

पाकिस्तान के मुकाबले भारत के पास है करीब दस गुना सोना, दुनिया के दस शीर्ष देशों में हुआ शामिल

Saurabh Sharma | Updated: 05 Sep 2019, 03:19:44 PM (IST) अर्थव्‍यवस्‍था

  • वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार भारत का स्वर्ण भंडार पहुंचा 618.2 टन
  • पाकिस्तान के पास कुल स्वर्ण भंडार है सिर्फ 64.6 टन
  • स्वर्ण भंडार में भारत ने देशों के हिसाब से बनाया 9वां स्थान

नई दिल्ली। पाकिस्तान की इकोनॉमी लगातार डूबती जा रही है। वहीं भारत स्लोडाउन होने के बाद भी मजबूत स्थिति में बनाया हुआ है। इसका ताजा उदाहरण ये है कि भारत स्वर्ण भंडार के मामले में दुनिया में शीर्ष दस देशों की सूची में पहुंच गया है। खास बात तो ये है इस मामले में भारत पाकिस्तान के मुकाबले करीब 10 गुना आगे हैं। आंकड़ा साफ बता रहा है कि पाकिस्तान हर मामले भारत से काफी पीछे नजर आ रहा है।

यह भी पढ़ेंः- क्रिसिल ने मोदी सरकार को दिया झटका, आर्थिक वृद्घि दर अनुमान को घटाकर किया 6.3 फीसदी

क्या कहते हैं आंकड़े
वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट के अनुसार भारत का स्वर्ण भंडार 618.2 टन तक पहुंचा है। वहीं नीदरलैंड के पास 612.5 टन सोना है। वहीं भारत का पड़ोसी देश और आर्थिक रूप से कमजोर देशों में गिने जाने वाला पाकिस्तान इस सूची में पिछले कई साल से 45वें स्थान पर है। पाकिस्तान का कुल स्वर्ण भंडार सिर्फ 64.6 टन का है। अगर भारत और पाकिस्तान के स्वर्ण भंडार की तुलना की जाए तो भारत के पास करीब दस गुना ज्यादा सोना है।

यह भी पढ़ेंः- रियल एस्टेट में सुस्ती दूर करने को राहत की घोषणा कर सकती है सरकार

देशा के हिसाब से भारत 9 वें स्थान
काउंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक वैसे तो गोल्ड के मामले में भारत का स्थान 10 स्थान पर है। पहले स्थान पर अमरीका और दूसरे पर जर्मनी है। तीसरे स्थान पर कोई देश नहीं, बल्कि आर्थिक संस्था इंटरनेशन मोनेटरी फंड है। ऐसे में देशों के हिसाब से भारत का स्थान 9वां हो गया है।

यह भी पढ़ेंः- सभी ब्याज दरों को एक अक्टूबर से रेपो रेट से जोडऩे का आरबीआई ने दिया आदेश

किस देश के पास है कितना सोना
अगर बात पहले नंबर पर मौजूद अमरीका की करें तो उसके पास 8,133.5 टन सोना है, जबकि दूसरे स्थान पर रहने वाले जर्मनी के पास 3,366.8 टन सोना है। तीसरे नंबर पर मौजूदा आईएमएफ के पास 2,451.8 टन सोना है। इटली के पास 2,451.8 टन, फ्रांस के पास 2,436.1 टन, रूस के पास 2,219.2 टन, चीन के पास 1,936.5 टन, स्विट्जरलैंड में 1,040 टन और जापान के पास 765.2 टन सोना है।

यह भी पढ़ेंः- पीएम पैकेज से जम्मू कश्मीर में जॉब और एजुकेशन पर केंद्र करेगी 1000 करोड़ रुपए का निवेश

खरीद कम होने के बाद भी भारत मजबूत
ताज्जुब की बात तो ये है कि भारत में अगस्त माह में सोने की खरीद तीन साल के निचले स्तर पर पहुंच गई है। उसके बाद भी भारत सोने के मामले में कई देशों से मजबूत स्थिति में हैं। काउंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई माह में शुद्ध खरीद महज 13.1 टन थी। जो जून के मुकाबले 90 फीसदी कम है और यह अगस्त 2017 के बाद सबसे कम है। वहीं रिपोर्ट में यह भी बात सामने आई है कि भारत का स्वर्ण भंडार दो दशकों में दोगुने के स्तर पर पहुंच गया है। आपको बता दें कि साल 2000 की पहली तिमाही में भारत का स्वर्ण भंडार 357.8 टन था।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned