script1 अप्रैल से भारत नहीं लगाएगा अमरीका पर टैरिफ, जीएसपी सुविधा पर डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन से मांग सकता है मोहलत | India likely to delay tarrif on US beyond from april 1 | Patrika News

1 अप्रैल से भारत नहीं लगाएगा अमरीका पर टैरिफ, जीएसपी सुविधा पर डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन से मांग सकता है मोहलत

locationनई दिल्लीPublished: Mar 26, 2019 02:59:55 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

आगामी 31 मार्च को भारत सरकार की तरफ से अमरीका पर टैरिफ लगाने के प्लान का डेडलाइन।
सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर अमरीका पर टैरिफ लगाने के प्लान के बारे में दी थी जानकारी।
सुरेश प्रभु अपने अमरीकी समकक्ष को खत लिखकर जीएसपी सुविधा को लेकर मांग सकते हैं मोहलत।

Tarrif On America By India

1 अप्रैल से भारत नहीं लगाएगा अमरीका पर टैरिफ, जीएसपी सुविधा पर डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन से मांग सकता है मोहलत

नई दिल्ली। अमरीका से आयात होने वाली वस्तुओं पर टैरिफ लगाए जाने को लेकर भारत एक बार फिर देर कर सकता है। बीते कुछ महीनों से भारत सरकार अमरीका से आयात होने वाली कुछ वस्तुओं पर टैरिफ लगाने का मन बना रही है, लेकिन सरकार ने इस पर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया है। इसके पहले भी सरकार ने कहा था कि वो 31 मार्च तक इस बारे में निर्णय ले सकती है। लेकिन सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, सरकार एक बार फिर इस प्लान को टाल सकती है। गौरतलब है कि अमरीका में भारत से निर्यात किए जाने वाले 5.6 अरब डॉलर की वस्तुओं पर जीरो ड्यूटी टैरिफ को वापस ले लिया है।


पीएमओ लेगा अंतिम फैसला

वाणिज्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “इस समय भारत की प्रतिशोधी टैरिफ के लिए अधिसूचना रद्द करने से एक गलत संकेत जाएगा और इससे भारत सरकार पर भी सवाल उठेंगे। इसलिए, इसके कार्यान्वयन की समयसीमा को और आगे बढ़ाया जा सकता है। इस मसले पर प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा ही अंतिम फैसला लिया जाएगा।


अमरीका ने भारत पर लगाया था टैरिफ

बता दें कि पिछले साल 20 जून को भारत सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी कर कहा था कि अमरीका से आयात होने वाले 29 उत्पादों पर टैरिफ बढ़ाया जाएगा। इन उत्पादों में बादाम, सेब, फॉस्फोरिक एसिड जैसे उत्पाद हैं, जिससे दोनो देशों के व्यापार पर 235 मिलियन डॉलर का अंतर आएगा। अमरीका ने भारत से निर्यात होने वाले एल्युमिनियम पर भी टैरिफ बढ़ाया था। अमरीका की इस कार्रवाई के बाद भारत ने अपनी प्रतिक्रिया में कोई भी टैरिफ नहीं बढ़ाया था।


भारत जीएसपी सुविधा को लेकर मांग सकता है मोहलत

हालांकि, गत 4 मार्च को अमरीका ने भारत को दिए गए जनरलाइज्ड सिस्टम प्रिफरेंस (जीएसपी) सुविधा को छीन लिया था। इसे घोषणा के 60 दिनों के बाद लागू भी कर दिया जाएगा। इसके बाद भारतीय वस्तुओं पर पहले की तुलना में अधिक टैरिफ लगेगा। वाणिज्य मंत्रालय के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि मंत्रालय ने इस बात के लिए रूचि दिखाई थी की पीएम मोदी अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को इस संबंध में खत लिखें। पीएम मोदी इस बात का अनुरोध करें कि 60 दिनों की डेडलाइन को और 60 दिनों के लिए बढ़ाया दिया जाए। हालांकि, लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पीएम मोदी ने ट्रेड मिनिस्टर सुरेश प्रभु को कहा है कि वो अपने अमरीकी समकक्ष को इस संबंध में खत लिखें।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो