scriptडोनाल्ड ट्रंप के एक फैसले से भारत को एक झटके में हुआ करीब 40 हजार करोड़ रुपए का नुकसान | India may about 40 thousand crores due to termination duty free status | Patrika News

डोनाल्ड ट्रंप के एक फैसले से भारत को एक झटके में हुआ करीब 40 हजार करोड़ रुपए का नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Mar 05, 2019 11:36:34 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

भारत द्वारा अमरीका को जीएसपी के तहत 5.6 बिलियन डॉलर का सामान टैक्स फ्री एक्पोर्ट करता है।

Donald trump

डोनाल्ड ट्रंप के एक फैसले से भारत को एक झटके में हुआ करीब 40 हजार करोड़ रुपए का नुकसान

नई दिल्ली। डोनाल्ड ट्रंप के एक फैसले ने भारत को बड़ा नुकसान पहुंचा दिया है। वास्तव में अमरीका ने भारत से जीएसपी का दर्जा खत्म कर दिया है। जिसके बाद भारत अब अमरीका में टैक्स फ्री सामान नहीं भेज पाएगा। ऐसे में भारत को करीब 40 हजार करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ सकता है। आपको बता दें कि अमरीका भारत को कई बार इस बात को कह चुका था कि वो भारतीय बाजारों में अमरीका के उत्पादों की पहुंच बढ़ाने का आवश्वान दे। लेकिन भारत द्वारा अमरीका को इस तरह का आश्वासन नहीं मिल रहा था। ऐसे में अमरीका को यह कदम उठाना पड़ा। आइए आपको भी बताते हैं कि भारत और अमरीका के बीच किस तरह के व्यापारिक संबंध थे। इस कदम के बाद भारत को किस तरह से नुकसान उठाना पड़ेगा।

5.6 बिलियन डॉलर के व्यापार पर पड़ेगा असर
प्राप्त जानकारी के अनुसार भारत द्वारा अमरीका को जीएसपी के तहत 5.6 बिलियन डॉलर का सामान टैक्स फ्री इंपोर्ट करता है। जो डोनाल्ड ट्रंप के फैसले के बाद बंद हो जाएगा। जिसका असर भारत को काफी ज्यादा पडऩे के आसार है। भारत को इससे करीब 40 हजार करोड़ रुपए का नुकसान होने की उम्मीद है। अमरीका द्वारा जीएसपी समाप्त करने के बाद भारत के लगभग 2 हजार प्रोडक्ट्स प्रभावित होंगे। इनमें ऑटो पाट्र्स, इंडस्ट्रियल वॉल्व और टेक्सटाइल मैटीरियल प्रमुख हैं। अमरीका के प्रेसीडेंट डोनाल्ड ट्रंप के द्वारा इस फैसले के दौरान कहा था कि भारत और अमरीका के बीच काफी बेहतर व्यापारिक संबंध हैं। लेकिन भारत ने अमरीका को यह आश्वासन नहीं दिया है कि वह अपने बाजारों में उसकी न्यायसंगत और उचित पहुंच प्रदान करेगा।

भारत और अमरीका के बीच व्यापार
ऑफिस ऑफ द यूनाइटेड स्टेट्स ट्रेड रिप्रेजेंटेटिव की वेबसाइट्स https://ustr.gov/countries-regions/south-central-asia/india से मिले आंकड़ों के अनुसार दोनों देशों के बीच काफी व्यापार होता है। दोनों देशों के बीच वर्ष 2017 के हिसाब से 126.2 बिलियन डॉलर का व्यापार होता है। अगर इसे भारतीय रुपयों के हिसाब से देखें तो 8.9 लाख करोड़ रुपए के आसपास बन रहे हैं। वहीं इसमें भारत की भागेदारी 76.7 बिलियन डॉलर यानि 5.43 लाख करोड़ रुपए की है। वहीं अमरीका की हिस्सेदारी 49.4 बिलियन डॉलर यानि 3.5 लाख करोड़ रुपए की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो