scriptचालू वित्त वर्ष में 7.4 फीसदी रहेगी भारत की विकास दर: उर्जित पटेल | India's growth rate will be 7.4 in the current fiscal: Urjit Patel | Patrika News

चालू वित्त वर्ष में 7.4 फीसदी रहेगी भारत की विकास दर: उर्जित पटेल

locationनई दिल्लीPublished: Apr 22, 2018 04:08:20 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

विनिर्माण गतिविधियों में तेजी रहने, बिक्री बढ़ने, क्षमता दोहन बढ़ने, सेवा क्षेत्र में तेजी रहने और रिकॉर्ड फसल उत्पादन से निवेश का माहौल सुधरा है।

Urjit Patel
नई दिल्ली। रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने चालू वित्त वर्ष देश की विकास दर 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है। अमरीका के वाशिंगटन में शनिवार को अंतरराष्ट्रीय मौद्रिक वित्तीय समिति को संबोधित करते हुए पटेल ने कहा कि वित्त वर्ष 2017-18 में भारतीय अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन अच्छा रहा। हालांकि, सकल घरेलू विकास दर इससे पहले वित्त वर्ष की तुलना में 7.1 फीसदी से घटकर 6.6 फीसदी रही लेकिन वर्ष की अंतिम छमाही में निवेश बढ़ने से अर्थव्यवस्था में नई मजबूती आई है।
वैश्विक मांग में सुधार से निर्यात को बढ़ावा मिलेगा

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में कई कारकों से विकास दर में तेजी रहेगी। उन्होंने कहा कि वैश्विक मांग में अब सुधार आया है, जिससे निर्यात को बढ़ावा मिलेगा और नई मांग बढ़ेगी। इससे विकास दर में तेजी आएगी। इसके अलावा विनिर्माण गतिविधियों में तेजी रहने, बिक्री बढ़ने, क्षमता दोहन बढ़ने, सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में तेजी रहने और रिकॉर्ड फसल उत्पादन से निवेश का माहौल सुधरा है।
अमरीका और चीन व्यापार तनाव को हल करें : आईएमएफ

उधर अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लेगार्ड ने अमरीका और चीन से बहुपक्षीय संस्थानों के लिए निर्धारित नियमों के तहत व्यापार तनाव को हल करने का आह्वान किया है। लेगार्ड ने शनिवार को कहा कि दोनों देशों को बहुपक्षीय संस्थानों के नियमों की रूपरेखा के दायरे और मुक्त व्यापार के आधार पर कार्य करना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा एवं वित्तीय समिति (आईएमएफसी) के अध्यक्ष और दक्षिण अफ्रीकी रिजर्व बैंक के गवर्नर लेसेजा कागायगो ने कहा कि वैश्विक समुदाय के रूप में यह महत्वपूर्ण है कि हम मुक्त व्यापार को खुला रखें और बहुपक्षीय प्रणाली के दायरे में कार्य करें। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि अगर विवाद हैं तो वे हल हों।अमरीकी वित्त मंत्री स्टीवन मन्यूचिन ने शनिवार को कहा था कि वह अपने चीनी समकक्ष के साथ व्यापार मुद्दे पर चर्चा करने के लिए बीजिंग की यात्रा करने पर विचार कर रहे हैं। इसके बाद लेगार्ड की यह सलाह आई है।मन्यूचिन ने संवाददाताओं से कहा था कि मैं समय को लेकर किसी प्रकार की टिप्पणी नहीं करूंगा और न ही किसी चीज की पुष्टि करूंगा लेकिन यात्रा विचाराधीन है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो