scriptManufacturing के बाद Service Sector 14 साल के निचले स्तर पर पहुंचा | India's Services Industry grinds 14yr Low After Manufacturing Sector | Patrika News

Manufacturing के बाद Service Sector 14 साल के निचले स्तर पर पहुंचा

Published: May 06, 2020 04:35:39 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

अप्रैल में सर्विस सेक्टर पीएमआई 5.4 अंकों तक लुढ़का
मार्च में सर्विस सेक्टर पीएमआई 49.3 अंकों पर था
कोरोना वायरय की वजह से सर्विस सेक्टर में महागिरावट

Service Sector Down

India’s Services Industry grinds 14yr Low After Manufacturing Sector

नई दिल्ली। मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर ( Manufacturing Sector ) के बाद अब सर्विस सेक्टर ( Service Sector Fall ) में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। अप्रैल के पूरे महीने में देश में कोरोना वायरस लॉकडाउन ( Lockdown Impact ) रहने के कारण सर्विस सेक्टर में करीब 14 सालों की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली है। इतनी बड़ी गिरावट अभी तक इस सेक्टर में नहीं देखने को मिली थी। इंडेक्स में मार्च के मुकाबले करीब 44 अंकों की गिरावट दर्ज की गई है। जानकारों की मानें तो अंतर्राष्ट्रीय बिक्री का सूचकांक घटकर शून्य पर आ जाने और ऑर्डर ना मिलने के कारण सर्विस सेक्टर ( Service Sector ) में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली है। आपको बता दें कि इससे पहले 04 मई को मैन्युफैक्चिरंग सेक्टर के आंकड़े जारी हुए थे जिसमें पीएमआई लुढ़ककर 27.4 अंक पर रह गया था, जोकि 15 साल का न्यूनतम स्तर था।

यह भी पढ़ेंः- दिल्ली और चेन्नई के बाद अब यूपी में Petrol और Diesel हुआ महंगा, वैट में इजाफा

अब तक की सबसे बड़ी गिरावट
कोरोना वायरस की वजह से किए गए लॉकडाउन के कारण देश के सर्विस सेक्टर की गतिविधियों में अप्रैल में जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है। विदेशी तथा घरेलू मांग में तेज गिरावट के कारण आईएचएस मार्किट द्वारा बुधवार को जारी सर्विस बिजनेस गतिविधि सूचकांक घटकर 5.4 रह गया जबकि मार्च में यह 49.3 दर्ज किया गया। सूचकांक का 50 से नीचे रहना गतिविधियों में कमी और इससे ऊपर रहना वृद्धि को दर्शाता है। अप्रैल की गिरावट एजेंसी के सर्वेक्षण के 14 साल के इतिहास में सबसे तेज गिरावट है।

यह भी पढ़ेंः- जानिए Air Travel शुरू करने को लेकर क्या बोले Aviation Minister हरदीप सिंह पुरी?

यह बने सबसे बड़े कारण
इस रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए आईएचएस मार्किट के अर्थशास्त्री जो हेज ने कहा “अप्रैल में देश की सेवा क्षेत्र की अर्थव्यवस्था में माह दर माह आधार पर अब तक की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गयी है। चालीस अंकों से अधिक की यह गिरावट दिखाती है कि लॉकडाउन के कड़े प्रतिबंधों के कारण इस क्षेत्र में लगभग ठहराव आ गया है।”
सर्वे में हिस्सा लेने वाले 97 प्रतिशत कंपनियों ने बताया कि उनके कारोबार में कमी आयी है। अंतर्राष्ट्रीय बिक्री का सूचकांक घटकर शून्य पर आ गया। कई क्लाइंटों ने पुराने ऑर्डर भी रद्द किये जिसने उत्पादन में गिरावट में और योगदान दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो