scriptश्रीलंका आतंकी हमले का भारत पर हो रहा असर, ऐसे प्रभावित हो रहा कारोबार | India Srilanka trade affected due to attack | Patrika News

श्रीलंका आतंकी हमले का भारत पर हो रहा असर, ऐसे प्रभावित हो रहा कारोबार

locationनई दिल्लीPublished: May 02, 2019 12:46:04 pm

Submitted by:

manish ranjan

श्रीलंका हमले का भारत पर असर
कारोबार हो रहा प्रभावित
कीमतें बढ़ने की वजह कम उत्पादन भी

Srilanka Attack

श्रीलंका आतंकी हमले का भारत पर हो रहा असर, ऐसे प्रभावित हो रहा कारोबार

नई दिल्ली। 21 अप्रैल को हुए श्रीलंका आतंकी हमले में करीब 250 से ज्यादा लोग मारे गए। अब इस हमले का असर भारत पर भी दिख रहा है। या यूं कहे कि भारत में रहने वाले हर घर पर इसका असर देखने को मिलेगा। दरअसल भारत में सबसे ज्यादा श्रीलंका से मसालों में काली मिर्च और लौंग प्रमुख रूप से आयात होता है। आतंकी हमलों के बाद से भारतीय बाजार में काली मिर्च के भाव में तेज आई है। आलम यह है कि अब इसकी कीमत 20 रुपये प्रति किग्रा बढ़कर 320 रुपये प्रति किग्रा हो गई है। जानकार मान रहे है कि आने वाले दिनों में इसकी कीमत और भी बढ़ सकती है।
ये भी पढ़ें: जेट एयरवेज के बाद एअर इंडिया ने भी बंद किया 20 विमानों का परिचालन

श्रीलंका से होती है सप्लाई

आपको बता दें कि भारत में सबसे अधिक काली मिर्च की खरीद श्रीलंका से होती है। क्योंकि भारत श्रीलंका का पड़ोसी देश है इसलिए भारत को श्रीलंका से आयात कराना आसान होता है। अब जब श्रीलंका में इसके दाम में बढ़ोत्तरी हो चुकी है तो भारत पर भी इसका असर साफ देखने को मिल रहा है।
श्रीलंका में क्यों बढ़ रही है कीमतें

दरअसल श्रीलंका के सबसे बडे एक्सपोर्टर को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। श्रीलंका का यह एक्सपोर्टर भारत समेत कई देशों में काली मिर्च, सफेद मिर्च, जायफल, लौंग और वनीला का निर्यात करता है। श्रीलंका हमले में युसूफ इब्राहिम को हिरासत में लिए जाने के बाद वहां का कारोबार ठप हो चुका है। जिसके चलते आयात कराने वाले देशों पर भी इसका असर हो रहा है।
ये भी पढ़ें: अक्षय तृतीया स्पेशलः इस बार अक्षय तृतीया पर कम हो सकते हैं सोने के दाम, बन रही है यह वजहें

कीमतें बढ़ने की वजह कम उत्पादन भी

केडिया कमोडिटी के एमडी अजय केडिया के मुताबिक इस बार करीब 60 हजार टन मिर्च का उत्पादन हो सकता है लेकिन वास्तविक आंकड़े और भी कम हो सकते हैं। वहीं 2017-18 के लिए भारत से मिर्च का निर्यात भी 2017-18 में 16,840 टन निर्यात से कम हो सकता है। 2017-18 में मिर्च का निर्यात आंकड़ा भी पिछले कुछ समय में सबसे कम था। जिस कारण आने वाले समय में कीमतों में और भी बढ़ोत्तरी संभव है।
business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो