अब 15 सालों के लिए बिजनेस वीजा देगा भारत, इनहें भी मिली बड़ी राहत

अब 15 सालों के लिए बिजनेस वीजा देगा भारत,  इनहें भी मिली बड़ी राहत

Ashutosh Kumar Verma | Publish: Dec, 04 2018 08:31:16 PM (IST) अर्थव्‍यवस्‍था

भारत सरकार ने फैसला किया है कि विदेशाें में काम करने के लिए बिजनेस वीजा को 15 साल तक बढ़ाने की अनुमति दी जा सकती है।

नर्इ दिल्ली। भारत सरकार ने फैसला किया है कि विदेशाें में काम करने के लिए बिजनेस वीजा को 15 साल तक बढ़ाने की अनुमति दी जा सकती है। साथ ही विदेशियों के लिए रेगुलर वीजा को किसी आपातकाल की परिस्थिति में मेडिकल वीजा में भी तब्दील किया जा सकता है। यूनियन होम सेक्रेटरी राजीव गौबा ने मंगलवार को कहा कि पिछले चार साल में र्इ-वीजा में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है। साल 2015 के 5.17 लाख के मुकाबले इस साल 30 नवंबर तक 21 लाख हो चुका है।


उन्होंने कहा, "ये छूट उन विद्यार्थियाें के लिए है जो इंटर्नशिप कर रहे हैं आैर साथ में ही अपना कोर्स पूरा कर रहे हैं। बिजनेस वीजा को पांच साल आैर बढ़ा दिया गया है। साथ ही किसी आपातकाल की परिस्थिति में रेगुलर वीजा को मेडिकल कैटेगरी में बदला जा सकता है।" इसके बाद एक आैर वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी कि बिजनेस वीजा को 15 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। लेकिन इसे एक बार में 5 साल के लिए ही बढ़ाया जाएगा।


राजीव गौबा ने कहा कि सरकार का मकसद सरल वीजा रिजाइम बनाने का है ताकि देश में अधिक से अधिक विदेश यात्री आ सकें। उन्होंने आगे वीजा पाॅलिसी को लेकर कर्इ महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानकारी दी। भारत में वैश्विक शिक्षा व टूरिज्म पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि विदेश सैलानियों को लेकर अब हमें अपना माइंडसेट बदलने की जरूरत है। उन्होंने साथ में कहा कि वीजा में बेहतरी से र्इज आॅफ डूर्इंग बिजनेस में भी सहायता मिलेगी।

Ad Block is Banned