scriptमूडीज ने किया दावा, कहा – मदद मिलने के बाद भी दो साल लगेगा भारत की स्थिति सुधरने में | india will take 2 years to improve position in moodys | Patrika News

मूडीज ने किया दावा, कहा – मदद मिलने के बाद भी दो साल लगेगा भारत की स्थिति सुधरने में

locationनई दिल्लीPublished: Feb 21, 2019 06:44:35 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

– रेटिंग एजेंसी मूडीज ने यह अनुमान लगाया है।
– बैंकों रुपए देने के बाद मूल पूंजी की स्थिति तो सुधरेगी, लेकिन उनकी स्थिति में पूरी तरह सुधार अभी दूर है।

Moodys on indian economy

Moody’s estimated India’s GDP for FY 2020-21 below 6 Percent

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र के 12 बैंकों में पूंजी डालने के बाद भी इन बैंकों की स्थिति सुधरने में कम से कम दो साल लगेंगे। रेटिंग एजेंसी मूडीज ने यह अनुमान लगाया है। मूडीज का कहना है कि इससे बैंकों में मूल पूंजी की स्थिति तो सुधरेगी, लेकिन उनकी स्थिति में पूरी तरह सुधार अभी दूर है। इस सुधार में लंबा समय लग सकता है।

मूडीज ने दी जानकारी

आपको बता दें कि मूडीज ने जानकारी देते हुए बताया कि विरासत में उन्हें डूबे कर्ज की समस्या मिली है। सरकार ने बुधवार को सार्वजनिक क्षेत्र के 12 बैंकों में 48,239 करोड़ रुपए की पूंजी डालने की घोषणा की है। इससे बैंकों को नियामकीय पूंजी की जरूरत को पूरा करने और वृद्धि योजनाओं के वित्तपोषण में मदद मिलेगी।

65,000 करोड़ रुपए डालने का था लक्ष्य

इसके साथ ही दिसंबर, 2018 में सरकार ने चालू वित्त वर्ष में बैंकों के पुनर्पूंजीकरण की योजना को 41,000 करोड़ रुपए बढ़ाकर 1.06 लाख करोड़ रुपए कर दिया था। पहले बैंकों में 65,000 करोड़ रुपए की पूंजी डालने का लक्ष्य था। रेटिंग एजेंसी मूडीज ने बृहस्पतिवार को कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए पूंजी समर्थन मूल योजना से बढ़ाने की जरूरत इसलिए पड़ी है क्योंकि बैंकों की पूंजी की कमी शुरुआती अनुमान से अधिक रही है।
(ये कॉपी भाषा से ली गई है।)

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो