scriptमूडीज का अनुमान, 2019-20 में भारत की अर्थव्यवस्था में होगी 7.3 फीसदी की वृद्धि | Indian economy will increase by 7.3 percent | Patrika News
कारोबार

मूडीज का अनुमान, 2019-20 में भारत की अर्थव्यवस्था में होगी 7.3 फीसदी की वृद्धि

2019 और 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7.3 फीसदी रहने का अनुमान है।
साख निर्धारण एजेंसी मूडीज नेये अनुमान लगाया है।
भारत के समक्ष अपेक्षाकृत कम जोखिम है – मूडीज।

नई दिल्लीMar 01, 2019 / 04:06 pm

Dimple Alawadhi

economy

मूडीज का अनुमान, 2019-20 में भारत की अर्थव्यवस्था में होगी 7.3 फीसदी की वृद्धि

नई दिल्ली। साख निर्धारण एजेंसी मूडीज ने शुक्रवार को कहा कि वर्ष 2019 और 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7.3 फीसदी रहने का अनुमान है। मूडीज ने कहा कि वैश्विक विनिर्माण व्यापार की वृद्धि दर सुस्त पड़ने से अन्य प्रमुख एशियाई अर्थव्यवस्थाओं और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में भारत के समक्ष अपेक्षाकृत कम जोखिम है। उसने कहा कि रिजर्व बैंक के पिछले साल कुछ सख्ती के बाद मौजूदा मौद्रिक नीति का रुख बरकरार रखने में सक्षम रहने का अनुमान है। मूडीज ने बैंक क्षेत्र के बारे में कहा कि कुल मिलाकर बैंकिंग प्रणाली में सुधार हो रहा है लेकिन अब भी यह अर्थव्यवस्था पर बोझ बना हुआ है।

यह भी पढ़ें

मार्च में 9 दिन तक बंद रहेंगे भारत के सभी बैंक, पहले ही कर लें कैश का इंतजाम


अर्थव्यवस्था में 7.3 फीसदी की वृद्धि होने का अनुमान

इसके साथ ही उसने कहा कि देश अगले दो साल के दौरान अपेक्षाकृत स्थिर गति से वृद्धि करेगा। एजेंसी ने 2019 और 2020 के लिए तिमाही वैश्विक सूक्ष्म परिदृश्य में कहा कि, ‘हम दोनों साल के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था के करीब 7.30 फीसदी की दर से वृद्धि करने का अनुमान करते हैं।’ मूडीज आर्थिक वृद्धि के पूर्वानुमान का आकलन कैलेंडर वर्ष के आधार पर करता है। हालांकि भारत आर्थिक वृद्धि की गणना वित्त वर्ष के आधार पर करता है।

यह भी पढ़ें

100 रुपए से लाखों रुपए कमाने का सबसे आसान तरीका, ये है पूरी योजना


इस वजह से बढ़ेगी भारत की अर्थव्यवस्था

उसने कहा कि 2019-20 के अंतरिम बजट में किसानों के लिए प्रत्यक्ष नकद हस्तांतरण कार्यक्रम और मध्यम वर्ग को कर राहत की घोषणा से जीडीपी की वृद्धि दर करीब 0.45 फीसदी तेज होगी। मूडीज ने कहा, ‘इन कदमों से राजकोषीय नुकसान के बाद भी निकट भविष्य में उपभोग बढ़ने से आर्थिक वृद्धि को समर्थन मिलेगा। भारत में इस साल चुनाव से पहले सरकार के खर्च की घोषणा से निकट भविष्य की आर्थिक वृद्धि को समर्थन मिलेगा।’

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / मूडीज का अनुमान, 2019-20 में भारत की अर्थव्यवस्था में होगी 7.3 फीसदी की वृद्धि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो