script

पाकिस्तान की तर्ज पर अब भारत सरकार र्इमानदार टैक्स पेयर्स को देगी इनाम

Published: Oct 09, 2018 10:19:42 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

भारत सरकार र्इमानदार टैक्स पेयर्स को इनाम देने जा रही है। एेसा पाकिस्तान हर साल करती है।

Tax payers

पाकिस्तान की तर्ज पर अब भारत सरकार र्इमानदार टैक्स पेयर्स को देगी इनाम

नर्इ दिल्ली। वैसे तो पाकिस्तान से सीखने को कुछ खास बात तो है नहीं फिर भी भारत सरकार ने पाकिस्तान की एेसी परंपरा को पकड़ने का प्रयास किया है जिसे भारत में लागू किया जा सकता है। वास्तव में भारत सरकार र्इमानदार टैक्स पेयर्स को इनाम देने जा रही है। एेसा पाकिस्तान हर साल करती है। इनाम क्या आैर किस तरह के होंगे अभी तक इस बारे में खुलासा नहीं हो सका है। फिर भी जो लोग टैक्स चुकाने में ईमानदारी दिखाएंगे, उन्हें राज्य के गवर्नर के साथ चाय पीने, एयरपोर्ट पर चेक-इन में दूसरों से आगे रहने, प्रायॉरिटी पासपोर्ट, खास टोल लेन से गुजरने, एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस सरीखे रिवॉर्ड दिए जा सकते हैं। इस स्कीम को फुुलप्रूफ करने के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज ने कमेटी का भी गठन किया है।

सरकार र्इमानदारों को देगी इनाम
जो लोग सरकार को र्इमानदारी से टैक्स देते हैं उन्हें सरकार रिवाॅर्ड देने की परंपरा को शुरू करने जा रही है। ताकि अधिक से अधिक लोग टैक्स देने के लिए आगे आएं। सीबीडीटी द्वारा बनार्इ गर्इ कमेटी कर्इ देशों के रिवॉर्ड प्रोग्राम काे स्टडी करने के बाद स्कीम में चीजों को शामिल करेगी। जानकारी के अनुसार लोगों का चयन इनकम टैक्स की रकम को देखकर नहीं बल्कि उनकी पंक्चुएलिटी को देखकर किया जाएगा। इस बात को देखा जाएगा कि उस पर कोर्इ जुर्माना या फिर मुकदमा तो नहीं है। उसके खिलाफ सर्वे या सर्च की तो कार्रवार्इ नहीं की गर्इ है।

पाकिस्तान में दिया जाता है रिवाॅर्ड
अगर बात दूसरे देशों की करें तो पड़ाेसी देश पाकिस्तान अपने देश के टॉप 100 टैक्सपेयर्स को रिवॉर्ड देने की स्कीम है, जिसके तहत उन्हें एयरपोर्ट्स पर वीआईपी लाउंज का एक्सेस दिया जाता है, इमिग्रेशन काउंटरों पर उनको फास्ट ट्रैक क्लियरेंस सुविधा मिलती है, फ्री पासपोर्ट दिए जाते हैं और ज्यादा बैगेज वे अपने साथ ले जा सकते हैं। वहीं जापान में र्इमाानदार टैक्स पेयर्स को राजा के साथ फोटो खिंचवाने का मौका मिलता है। फिलीपींस में ऐसे करदाताओं का नाम वैल्यू ऐडेड टैक्स सिस्टम के तहत नियमों के पालन के लिए लॉटरी में शामिल किया जा सकता है। साउथ कोरिया में ईमानदार करदाताओं को सर्टिफिकेट दिए जाते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो