अब डीजल की होम डिलिवरी, आइओसी बनी देश की पहली ऐसी कंपनी

By: manish ranjan

Updated: 22 Mar 2018, 06:43 PM IST

अर्थव्‍यवस्‍था
1/2

नई दिल्ली। अब आपको डीजल खरीदने के लिए पेट्रोल पंप तक जाने का मेहनत नहीं करना होगा। जल्द ही आपकी डिमांड पर आपके घर तक डीजल की डिलीवरी होगी। इसके लिए सार्वनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्प (आइओसी) ने सबसे पहले इसकी शुरुआत की है। हालांकि अभी ये शुरूआत अपने प्रायोगिक दौर में है। इसके साथ ही कंपनी ने इसे देश के अन्य शहरों में भी इस सेवा की शुरूआत करने का लक्ष्य रखा है।


इस तरह होगा आपके घर तक डीजल की डिलीवरी

आपके घर तक डीजल की डिलीवरी करने के लिए कंपनी ने डीजल भरने वाली मशीन को एक ट्रक में इंस्टॉल किया है। ये मशीन ठीक वैसी है जैसी मशीन आपको पेट्रोल पंप पर दिखती है। इसके साथ ही उस ट्रक में डीजल की एक टंकी भी है। इसी ट्रक के जरिए आईओसी आपके घर तक डीजल की डिलीवरी कराएगा। कंपनी ने मीडिया को बताया है कि, पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन (पेसो) से मंजूरी मिलने के बाद ही हमने इस सेवा की शुरूआत किया है। ऐसा करने वाले हम पहली कंपनी है। फिलहाल इसे प्रायोगिक आधार पर शुरू किया गया है। आने वाले तीन महीने में इसकी पूर्ण परीक्षण के बाद ही हम अन्य शहरों में भी इसकी शुरूआत करेंगे।

 

दूसरी कंपनियां भी है तैयारी में

दूसरी प्राइवेट कंपनियां भी ऐसी सेवाओं की शुरूआत करने की तैयारी में है। इसके लिए हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड और भारत पेट्रोलियम भी इसी तर्ज पर होम डिलीवरी करने की तैयारी में है। इसके लिए उन्होने भी मंजूरी ले ली है। इसकी प्रायोगिक परिचालन के लिए भी अलग-अलग क्षेत्र दिए गए है।

 

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned