भारत ने हासिल की बड़ी उपलब्धी, अब 60 देशों में होगी पासपोर्ट की मान्यता

अमरीकी फर्म हेनली (Henley) द्वारा जारी किए गए पासपोर्ट इंडेक्स 2018 से पता चला कि साल 2018 में भारत का पासपोर्ट पांच पायदान ऊपर चढ़कर 81वें पायदान पर आ गया है और जापान के पासपोर्ट को दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट घोषित किया गया है।

By:

Published: 29 Dec 2018, 04:43 PM IST

नई दिल्ली। विदेश घूमने वाले भारतीयों के लिए ये साल बहुत अच्छा रहा। पासपोर्ट इंडेक्स 2018 में भारत ने बड़ी उपलब्धी हासिल की है। इससे भारत का पासपोर्ट और भी शक्तिशाली बन गया है। अमरीकी फर्म हेनली (Henley) द्वारा जारी किए गए पासपोर्ट इंडेक्स 2018 से पता चला कि साल 2018 में भारत का पासपोर्ट पांच पायदान ऊपर चढ़कर 81वें पायदान पर आ गया है और जापान के पासपोर्ट को दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट घोषित किया गया है।


ये देश रहे टॉप पर

म्यांमार के लिए वीजा फ्री एंट्री मिलने के साथ ही जापान पहले नंबर पर पहुंच गया है। अब जापानी पासपोर्ट के जरिए 190 देशों में वीजा-फ्री एंट्री की जा सकेगी। 2017 में सिंगापुर इस लिस्ट में टॉप पर था। 2018 के इस इंडेक्‍स में जर्मनी दूसरे स्थान से खिसककर तीसरे स्‍थान पर पहुंच गया है। दक्षिण कोरिया और फ्रांस भी संयुक्‍त रूप से तीसरे स्‍थान पर हैं। तीसरे स्थान पर काबिज देशों के पासपोर्ट से 188 देशों की वीजा-फ्री यात्रा की जा सकती है। चौथे स्थान पर डेनमार्क, फिनलैंड, इटली, स्वीडन और स्पेन हैं। इन देशों के वीजा पर 187 देशों की यात्रा हो सकती है। ब्रिटेन और अमरीका के पासपोर्ट पर 186 देशों की वीज़ा फ्री यात्रा हो सकती है।


भारतीय पासपोर्ट को 60 देशों में मिला एक्‍सेस

इसके साथ ही साल 2017 में इस इंडेक्‍स के मुताबिक भारतीय पासपोर्ट के जरिए 49 देशों में एक्‍सेस किया जा सकता था। इस मामले में भी भारत ने उपलब्धि हासिल की है। इस इंडेक्‍स के मुताबिक अब भारतीय पासपोर्ट को 60 देशों में एक्‍सेस मिल गया है। हेनली (Henley) पासपोर्ट इंडेक्स 2018 के अनुसार भारत का पासपोर्ट 81वें पायदान पर है। वहीं इसी फर्म के पासपोर्ट इंडेक्स 2017 में भारत के पासपोर्ट की रैंक 86वीं थी। ऐसे में भारत का पासपोर्ट एक साल में पांच पायदान ऊपर चढ़ा है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned