scriptindian railway to add better facilities in waiting rooms trial soon | अब ट्रेनों के इंतजार में नहीं झेलनी होगी बोरियत, भारतीय रेलवे शुरू करेगा ये बेहतरीन सुविधाएं | Patrika News

अब ट्रेनों के इंतजार में नहीं झेलनी होगी बोरियत, भारतीय रेलवे शुरू करेगा ये बेहतरीन सुविधाएं

भारतीय रेलवे अब वेट‍िंग रूमों में आपके लिए टीवी समेत कई सुविधाएं लाने जा रहा है।

नई दिल्ली

Published: January 19, 2018 12:55:44 pm

नई दिल्ली। कोहरे के कारण इस साल पिछले चार वर्षों के मुकाबले सबसे ज्यादा ट्रेनें देरी से चल रही हैं। इसके चलते मुसाफिरों को घंटो स्टेशन के प्लेटफार्म और वेटिंग रूम में बैठकर इंतजार करना पड़ता है। भारतीय रेलवे आम आदमी के सफर को सहूलियत भरा बनाने की लगातार प्रयास करता आ रहा है, इसलिए इस दिशा में भी एक कदम उठाने का फैसला किया गया है। हालांकि ट्रेनों के देर से चलने पर तो नियंत्रण करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन अब उसके इंतजार में बैठे यात्रियों को राहत देने के लिए काम शुरू कर दिया गया है।
Indian Railway station
वेटिंग रूम में मिलेंगी ये सुविधाएं
दरअसल वेटिंग रूम में बैठे-बैठे लोग बोर हो जाते हैं, इससे दूर करने के लिए भारतीय रेलवे अब यहां आपके लिए टीवी समेत कई सुविधाएं लाने जा रहा है। जानकारी के मुताबिक देशभर के सभी रेलवे स्टेशनों पर स्थ‍ित वेट‍िंग रूम में रेलवे टीवी, बेवरेज (जूस और कोल्ड ड्रिंक ) डिस्पेंसिंग मशीन और नाश्ता देने की तैयारी कर रहा है। इसकी शुरुआत के लिए पहले कुछ स्टेशनों पर ट्रायल किया जाएगा, बाद में यह देशभर में लागू होगा।
दिल्ली डिवीजन से ट्रायल शुरू होगा
फिलहाल दिल्ली डिवीजन के वेट‍िंग रूमों को इन सुविधानुसार तैयार किए जाने को कहा गया है। इस विषय में उत्तरी रेलवे के महाप्रबंधक ने कहा कि टीवी, नाश्ते और कोल्ड ड्र‍िंक के अलावा वेट‍िंग रूम में फर्नीचर, टॉयलेट और अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। महाप्रबंधक ने जानकारी देते हुए कहा कि पहले डिवीजन इस प्रोग्राम को 3 महीने तक चलाएगा। इसके बाद अपनी रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को भेजेगा। उस रिपोर्ट के आधार पर ही सरकार इसे देशभर में लागू करने पर फैसला करेगी।
ट्रायल के सकारात्मक रिपोर्ट के बाद होगा देशभर में लागू
बता दें कि यह प्रोजेक्ट पब्ल‍िक-प्राइवेट पार्टनरश‍िप (PPP) के तहत चलाया जाना है। तीन महीने बाद अगर दिल्ली डिवीजन की सकारात्मक रिपोर्ट मिलती है, तो उसके बाद यह सुविधाएं पूरे देश में सभी स्टेशनों पर मिल सकेगी। भारतीय रेलवे के एक वरिष्ठ अध‍िकारी ने कहा कि कई ऐसे मौके खासकर त्योहारों के समय या मौसम के कारण ट्रेनों के देरी से चलने की वजह से लोगों को वेटिंग रूम में इंतजार करना पड़ता है। यह सुविधा उसी इंतजार को आरामदायक बनाने के लिए शुरू की जा रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशPunjab Assembly Election 2022: पंजाब में भगवंत मान होंगे 'आप' का सीएम चेहरा, 93.3 फीसदी लोगों ने बताया अपनी पसंदUttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधUP Election 2022 : अखिलेश के अन्न संकल्प के बाद भाकियू अध्‍यक्ष का यू टर्न, फिर किया सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन का ऐलानखतरनाक हुई तीसरी लहर, जांच में हर पांचवां व्यक्ति कोरोना संक्रमितIndian Railways: स्टेशन पर थूकने वाले हो जाएं सावधान, रेलवे में तैयार किया ये खास प्लानभीषण लपटों से भी नहीं डरे ग्रामीण, अपनी जान पर खेलकर पड़ौसी को बचाया, Videoमशहूर कार्टूनिस्ट नारायण देबनाथ का निधन, सीएम ममता बनर्जी ने जताया शोक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.